Dalal Street में इस हफ्ते कैसा रहेगा कारोबार, जानिए एक्‍सपर्ट की राय

Volatile Market का एक और सप्ताह। मुद्रास्फीति और फेड अस्थिरता पैदा करने वालों को मौका दे रहे हैं। अब 17000 अंक और 17800 रेंज बन गए हैं। यह मुझे 14200 और 15000 रेंज की याद दिलाता है, जहां इस श्रेणी में लगभग 10 बार उतार-चढ़ाव हुआ। यह एक रिपीट कहानी है। बाजार ने पॉवेल के बयान को नजरअंदाज कर दिया और रूस पर 100bps रेट बढ़ाने और जीएस स्टेटमेंट में फेड द्वारा 7 गुना वृद्धि की भविष्यवाणी करने पर अधिक भरोसा किया। यह साफ है कि जी एस विश्व स्तर पर छोटा प्रतीत होता है और इसलिए ऐसी भविष्यवाणी की गई हैं। G S कितनी बार सही साबित हुआ? DOW के 500 अंक गिरने के बाद SGX 17260 पर बंद हुआ। Dalal Street अगले सप्ताह एक बार फिर 17100 या 17080 हिट करेगी। लेकिन मेरे ख्याल से यह खरीदारी का मौका है।

हाल ही में एक और बड़े फंड ने कहा कि चीन आकर्षक लग रहा है। जाहिर है कि चीन में उनका निवेश कम रहा होगा, इसलिए इस तरह के बयान दिए गए हैं। इसके बजाय आपको दिग्गज निवेशक वल्लभ भंसाली का साक्षात्कार सुनना चाहिए, जहां उन्होंने साफ किया है कि पहली ब्याज बढ़ोतरी अनुकूल नहीं है। हालांकि उनकी दलील फंड्स के लिए मायने नहीं रखती। किसी भी मामले में चीन पूंजीवादी देश है और आपका निवेश सिर्फ चीनी सरकार के लिए है, अपने लिए नहीं। जो लोग 5 साल पहले बेहद बुलिश ओके CHINA थे और निवेश कर रहे थे, वे अब रो रहे हैं क्योंकि उन्होंने 90% पूंजी गंवा दी है।

कारोबारी हफ्ते की समाप्ति के दिन निफ्टी बढ़कर 17645 हो गया और शुक्रवार को 300 अंक टूट गया, जो हमने आपको बताया था। DII लगभग पिछले 3 सप्ताह से अनुपस्थित था और अचानक बुधवार और गुरुवार को उन्होंने 4700 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जिससे निफ्टी ने इस स्तर को छुआ। जो लोग रोज रिपोर्ट पढ़ते हैं, वे जानते हैं कि CNI में हमने साप्ताहिक समाप्ति के लिए निफ्टी में लॉन्ग करने के लिए कहा था, जिस पल आरबीआई की बैठक गुरुवार के लिए टल गई थी। हमने यह भी उल्लेख किया था कि आरबीआई दरों में बदलाव नहीं करेगा। हालांकि मीडिया रिवर्स रेपो दर में बढ़ोतरी की चर्चा कर रहा था। शुक्रवार आया और DII विक्रेता बन गए।

अब चीजें बदल गई हैं। बजट 22 उसी का उदाहरण है। अब बाजार नियंत्रण करता है। हमने कभी नहीं देखा कि DII इतने लंबे समय तक अनुपस्थित रहे या 2 दिनों में जमकर खरीदारी करें और उसके बाद अगले दिन बिक्री करें। इसका मतलब है कि उन्हें ऐसा करने के निर्देश दिए गए होंगे। ऐसा क्यों है? क्या वे कोई बड़ी योजना बना रहे हैं?

यह चौथा महीना है और यहां भी दो बार 17070 आए। हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश है और वित्तीय वर्ष 2022 में आय ऐतिहासिक रूप से सबसे अच्छी है। वित्त वर्ष 22 की कमाई के बाद बाजार मूल्यांकन में कम दिखेंगे और इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि कुछ निवेशक DII का इस्‍तेमाल कर रहे हैं ताकि एफपीआई बिकवाल बने रहें। इस सप्ताह DII को 5000 करोड़ रुपये की खरीदारी के साथ वापस प्लग किया गया है। यह एक बहुत ही सुनियोजित कदम है, क्योंकि शुक्रवार को 1000 अंकों की भारी गिरावट के बाद भी RSI 50 ​​से नीचे नहीं गिरा था जो कि मेरे पिछले नोट में बताए गए अनुसार 37 हो गया था। वर्ष की समाप्ति के बाद राजकोषीय घाटे, अंतिम राजस्व संग्रह और अंतिम बाजार उधारी के बारे में अंतिम आंकड़े सामने आएंगे। क्या इन नंबरों का इस्तेमाल बाजार की दिशा बदलने के लिए किया जाएगा? भारत मजबूत स्थिति में है और इसलिए इसकी तुलना चीन या अन्य देश से नहीं की जा सकती है।

घबराने की कोई जरूरत नहीं है। मैंने आपको Pharma पर चेतावनी दी थी और देखें कि Auro Solara आदि का क्या हुआ। मैं अभी भी आपको फार्मा से दूर रहने की चेतावनी देता हूं। वास्तव में मुझे लगता है कि मेटल्स ऑटो और पावर को छोड़कर A ग्रुप शेयरों से दूर रहना चाहिए। लौह अयस्क और स्टील की कीमतों में वृद्धि के साथ धातु अब भारी मजबूती दिखा रही है। बॉक्साइट की कमी सर्वविदित तथ्य है। हालांकि यह साल स्मॉल कैप और माइक्रो कैप का रहेगा। बीएसई और MK EXIM ने इसे साबित कर दिया है। RENUKA ने शानदार संख्या और बड़ी सकारात्मक हैरानी की घोषणा की, जिसका अर्थ है कि रेणुका अब ड्रीम रन पर होगी। हमने जीटीवी ईएनजीजी पर नोट जारी किया है जो सिर्फ 18 करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण पर व्यापार करता है जबकि कंपनी के पास 50 करोड़ रुपये मूल्य की 6 मेगावाट पनबिजली है, इसके अलावा 80 करोड़ रुपये का कारोबार भी इंजीनियरिंग में है। यह कम से कम 5 बैगर होगा।

अगर हम निवेशक हैं तो हमें प्रयास करना चाहिए। जुआरी को इसकी आवश्यकता नहीं है क्योंकि उनके लिए निफ्टी सबसे अच्छा व्यापार है। लेकिन जो लोग समय पर नोट्स पढ़ते हैं, वे पहली बार कॉल पर या नोट पढ़ते ही माइक्रो / पेनी स्टॉक खरीदने की हिम्मत कर सकते हैं। जब हमने स्विस मिलिटरी पर नोट जारी किया तो यह 17 रुपये था और अब 32 रुपये। इसी तरह जब हमने GTV पर नोट जारी किया तो यह 59 रुपये था और स्टॉक भी उपलब्ध था। लेकिन सामान्य प्रवृत्ति है कि मिलने पर खरीदारी न करें और ऊपरी सर्किट से टकराने पर Q में खड़े हों।

एएमडी इंडस्ट्रीज समेत कुछ स्मॉल कैप फंड ने पूरी ड्यू डिलिजेंस की है और इसे पसंद किया है। इसने खुले बाजार से खरीदारी शुरू कर दी है। यहां तक ​​​​कि प्रमोटर भी अप्रैल में 5% काम कर सकते थे। 325 करोड़ रुपये के सकल ब्लॉक के साथ 55 रुपये (बुक मूल्य 70 रुपये) पर एक पैकेजिंग कंपनी मल्‍टी बैगर हो सकती है। दिसंबर Q के लिए परिणाम शायद ही मायने रखता है क्योंकि यह एक मौसमी कारोबार है। त्रिवेणी ग्लास भी अब 25 रुपये में उपलब्ध है, हालांकि अगर आप विस्तृत शोध रिपोर्ट पढ़ते हैं (नोट नहीं) तो हमने जमीन का पूरा विवरण दिया है, प्लांट के पास रेलवे स्टेशन, प्लांट के पास मेट्रो, प्लांट के पास आने वाले अंडरपास, जहां रेलवे क्रॉसिंग है। 80 फुट सड़क को छूने वाली सीमा, सरस्वती हाई टेक सिटी और 65 किमी भारत की सबसे बड़ी रिंग रोड आदि। हमने महत्वपूर्ण तस्वीरें भी शामिल की हैं, जो स्थान के बारे में बताती हैं। निश्चित रूप से यह आने वाले महीनों और वर्षों में बड़े पैमाने पर हो जाएगा।

बीएसई के अपने नोट में हमने कुछ तर्कों पर संकेत दिया था कि बीएसई 2:1 बोनस दे सकता है। उन्होंने गिफ्ट सिटी में क्रिप्टो शुरू कर दिया है। उन्हें सोने की ट्रेडिंग की इजाजत भी मिल गई है तो वॉल्यूम के तेजी से विकास की कल्पना करें। हमें यह देखकर आश्चर्य नहीं होगा कि अगले 2 साल में बीएसई से 2 और बोनस इश्यू प्रभावी रूप से इक्विटी को 100 + करोड़ रुपये तक ले जाते हैं। अगर ऐसा होता है तो यह 8 बोनस शेयर होंगे जो आपकी लागत को 100 रुपये (900 रुपये पर दी गई खरीद) तक ले जाएंगे।

10 मार्च तक निफ्टी में उतार-चढ़ाव रहेगा, उस समय तक हम FED डांस को लुंगी डांस की तरह देखेंगे। 17000 और 17800 की रेंज होगी। लेकिन 5 राज्यों के चुनाव परिणामों के बाद दलाल स्ट्रीट को उम्मीद है कि अगर योगी यूपी हारते हैं तो हम 16000 देख सकते हैं और योगी जीतते हैं तो 18800। यह हमेशा दोहरे दिमाग का खेल होता है और हमें कुछ जोखिम लेकर आगे बढ़ना चाहिए। तो बाजार को अस्थिर करने के लिए यूपी, महंगाई और फेड के पास क्या बचा है? लेकिन मेरे ख्याल से यह सब सुनियोजित है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है कि 2022 स्मॉल कैप और माइक्रो-कैप से संबंधित है (स्टॉक की कीमतें 10 गुना बढ़ जाएंगी) इसलिए आपके लिए खुद पर फिर से ध्यान केंद्रित करना बेहतर होगा। नहीं तो आपकी एंट्री पहले की तरह टॉप एंड पर होगी। आप एक तरफ A ग्रुप गिरने के कारण नेट वेल्‍थ पर नुकसान देख रहे होंगे और B ग्रुप में पैसा बनाने का अवसर खो देंगे।