आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर राड मार्श का निधन, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

आस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज राड मार्श का 74 साल की आयु में निधन हो गया। राड पिछले कुछ दिनों से कोमा में थे। 1970 से 1984 के बीच राड ने आस्ट्रेलिया के लिए 96 टेस्ट और 92 वनडे मैच खेले थे। वो आस्ट्रेलिया की तरफ से सेंचुरी लगाने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज थे। वे अपने पीछे पत्नी रास, और बच्चे पाल, डैम और जैनी को छोड़ गए है।

पिछले हफ्ते मार्श को दिल का दौरा पड़ने के बाद क्वींसलैंड के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके निधन की खबर ने पूरा क्रिकेट जगत शोक की लहर में डूब गया है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने ट्विट कर कहा है कि आस्ट्रेलिया क्रिकेट में उनकी उपलब्धि शानदार है और उन्हें हम मिस करेंगे।

उनके निधन पर पूर्व आस्ट्रेलियाई गेंदबाज शेन वार्न ने कहा है कि वो युवाओं के लिए हमेशा प्रेरणा बने रहेंगे। राड ने बड़ी सरलता से क्रिकेट की सेवा की।

आस्ट्रेलिया के बेहतरीन विकेटकीपरों में से एक माने जाने वाले मार्श ने 1984 में 355 शिकार के विश्व रिकार्ड के साथ संन्यास ले लिया था। वह एडम गिलक्रिस्ट 416 और इयान हीली 395 के बाद सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में आस्ट्रेलियाई के तीसरे विकेटकीपर हैं।