Ind vs SL 1st Test Live: लंच तक भारत का स्कोर दो विकेट खोकर 109 रन, विराट और विहारी क्रीज पर मौजूद

Ind vs SL 1st Test Live: भारत और श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच मोहाली में खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। खबर लिखे जाने तक भारत ने पहली पारी में लंच तक दो विकेट खोकर 109 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 15 रन और हनुमा विहारी 30 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इससे पहले भारत ने अपना पहला विकेट रोहित शर्मा और दूसरा विकेट मयंक अग्रवाल के रूप में खोया।

मयंक ने 33 रन बनाए और उन्हें लसिथ एम्बुलडेनिया ने आउट किया, जबकि रोहित शर्मा ने 29 रन की छोटी से पारी खेली। रोहित को लाहिरु कुमारा ने लकमल के हाथों आउट कराया।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), लाहिरू थिरिमाने, पथुम निसानका, चरित असलांका, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजया डी सिल्वा, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), सुरंगा लकमल, विश्व फर्नांडो, लसिथ एम्बुलडेनिया, लाहिरू कुमारा।

पुजारा की जगह हनुमा विहारी तो रहाणे की जगह श्रेयस को मिला मौका

पहले टेस्ट के लिए भारतीय प्लेइंग इलेवन में पुजारा की जगह तीसरे नंबर पर हनुमा तो वहीं रहाणे की जगह पांचवें नंबर पर श्रेयस अय्यर को मौका मिला। वहीं इस टीम में तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाज शामिल किए गए। शमी और बुमराह तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे तो वहीं जडेजा, अश्विन व जयंत यादव स्पिन अटैक की जिम्मेदारी निभाएंगे।

मोहाली में भारत का टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन

मोहाली के मैदान पर भारत का टेस्ट क्रिकेट में अब तक का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है खास तौर पर भारत ने साल 2010 के बाद से इस मैदान पर अब तक कोई भी टेस्ट मैच नहीं गंवाया है। वहीं इस मैदान पर भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच साल 1994 में खेला था जिसमें उसे हार मिली थी, लेकिन इसके बाद टीम इंडिया को इस मैदान पर टेस्ट में कभी हार तो नहीं मिली। मोहाली में भारत ने अब तक कुल 13 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 7 मैचों में उसे जीत मिली है जबकि एक में हार तो वहीं पांच मैच ड्रा रहे हैं।

कोहली का 100वां टेस्ट मैच

रोहित शर्मा जहां एक तरफ अपना पहला टेस्ट मैच कप्तान के तौर पर खेल रहे हैं तो वहीं भारतीय टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान विराट कोहली अपने टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। विराट कोहली मैदान पर उतरते ही भारत की तरफ से 100वां टेस्ट मैच खेलने वाले 12वें बल्लेबाज बन जाएंगे।

श्रीलंका की टीम है कमजोर 

श्रीलंका की बल्लेबाजी कप्तान दिमुथ करुणारत्ने तथा अनुभवी दिनेश चांदीमल और एंजेलो मैथ्यूज पर निर्भर है। देखना होगा कि शुष्क पिच पर भारतीय स्पिनरों का कैसे सामना करते हैं। हालांकि विकेटकीपर कुशल मेंडिस चोटिल हैं और उनकी जिम्मेदारी डिकवेला संभालेंगे। दुष्मंता चमीरा को आराम दिया गया है।