हरियाणा विधानसभा में आज फिर हंगामे के आसार, कादियान के निलंबन पर कांग्रेस विधायक होंगे आक्रामक

Haryana Assembly Budget Session: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में शनिवार और रविवार के अवकाश के बाद आज सदन की कार्यवाही फिर शुरू होगी। आज फिर विधानसभा में फिर  हंगामा होने की संभावना है। दरअसल इसकी भूमिका शुक्रवार को ही तैयार हो चुकी है। जबरन मतांतरण विरोधी विधेयक की प्रति फाड़ने पर पूर्व स्‍पीकर डा. रघुवीर कादियान को बजट सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया था। इस पर आज कांग्रेस विधायक सदन में आक्रामक नजर आएंगे।

बजट सत्र शुरू होने से ठीक पहले विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज सुबह अपने आवास पर कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है। इससे पहले हुड्डा रविवार को नई दिल्ली में हुई कांग्रेस की बैठक में शामिल हुए। विधायक दल की बैठक में पूर्व स्पीकर एवं कांग्रेस विधायक डा. रघुवीर कादियान के विधानसभा की कार्यवाही से निलंबन के खिलाफ रणनीति तैयार होगी।

राज्यपाल के अभिभाषण व शून्यकाल में उठे मुद्दों पर सीएम देंगे जवाब

जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ सरकार द्वारा पेश किए गए विधेयक पर कांग्रेस पहले ही हंगामा कर चुकी है। बिल की कापी फाड़ने पर स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता बेरी के विधायक रघुवीर कादियान को सत्र की बाकी अवधि के लिए निलंबित कर चुके हैं। यह कार्यवाही शुक्रवार को सदन में तब हुई, जब विपक्ष के नेता भूपेंद्र हुड्डा और कांग्रेस विधायक दल की पूर्व नेता किरण चौधरी सदन में नहीं थे। इस मुद्दे पर हुड्डा सोमवार को चंडीगढ़ में होने वाली बैठक में कादियान का निलंबन वापस लेने की रणनीति तैयार करेंगे।

दूसरी ओर, राज्यपाल के अभिभाषण पर सदन में हुई चर्चा के दौरान उठे सवालों और शून्यकाल के दौरान विधायकों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर सीएम मनोहर लाल आज अपना जवाब देंगे। आज सदन की कार्रवाई सुबह 11 बजे से शुरू होगी। आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर्स, आशा वर्करों, गेस्ट व एक्सटेंशन लेक्चरर सहित कर्मचारियों के आंदोलन व उनकी मांगों को लेकर विपक्ष के सवालों का जवाब देने की भी सीएम पूरी तैयारी कर चुके हैं। पिछले साल के बजट सत्र में आंगनवाड़ी वर्कर्स एवं हेल्पर्स को लेकर सीएम द्वारा की गई घोषणा पर विपक्ष भी सरकार से जवाब मांगता नजर आएगा।

महिला दिवस पर पेश होगा बजट

प्रदेश में वित्त मंत्रालय की कमान मुख्यमंत्री के हाथों में हैं। बतौर वित्त मंत्री वे भाजपा-जेजेपी गठबंधन सरकार का तीसरा बजट मंगलवार को पेश करेंगे। बजट वाले दिन प्रश्नकाल भी नहीं होगा। इसका फैसला बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में पहले ही हो चुका है। बजट पेश होने के बाद 9 से 11 मार्च तक सत्र की रिसेस रहेगी। 12 व 13 को शनिवार व रविवार का अवकाश रहेगा। बजट की स्टडी करने के लिए विधानसभा की आठ स्टेंडिंग कमेटियां बनेंगी। कमेटियों के सुझाव पर बजट में बदलाव भी हो सकेगा। पार्लियामेंट की तर्ज पर विधानसभा में यह प्रयोग पहली बार हो रहा है।