The Kashmir Files: फ‍िल्‍म द कश्‍मीर फाइल्‍स पर आखिर पीएम मोदी ने क्‍या कहा कि तिलमिला गई कांग्रेस, दिया यह जवाब

जम्‍मू-कश्‍मीर में कश्मीरी पंडितों के विस्थापन और जिहादियों की ओर से उन पर हुए अत्याचारों पर बनी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) देश में जबरदस्त धूम मचा रही है। लेकिन फ‍िल्‍म को लेकर देश का सियासी पारा चरम पर पहंच गया है। इसको लेकर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी आमने-सामने आ गए हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रीडम आफ इंप्रेशन को लेकर फ‍िल्‍म का पक्ष और कांग्रेस का नाम लिए बगैर महात्‍मा गांधी और इमरजेंसी का जिक्र किया तो कांग्रेस ने इसका जबरदस्‍त विरोध किया। जनसंघ के बहाने भाजपा पर तंज कसा। उधर, अब तक देश के भाजपा शासित राज्‍यों ने इस फिल्म को टैक्स फ्री करने की घोषणा की है। आइए जानते हैं कि पीएम मोदी ने ऐसा क्‍या कहा कि कांग्रेस तिलमिला उठी।

क्‍या कहा पीएम मोदी ने

1…अगर किसी ने उस समय हिम्‍मत के साथ काम करके महात्‍मा गांधी के जीवन पर एक पूरी फ‍िल्‍म बनाई होती और दुनिया के सामने रखी हाेती तब हम जान भी नहीं पाते…पहली बार जब एक विदेशी ने महात्‍मा गांधी बनाई और उसे पुरस्‍कार मिला, तब जाकर दुनिया को पता चला कि गांधी इतने महान व्‍यक्तित्‍व थे… लेकिन कुछ लोग फ्रीडम आफ इंप्रेशन के बारे में कहते तो बहुत कुछ हैं, लेकिन आपने देखा होगा इंमरजेंसी इतनी बड़ी घटना कोई फ‍िल्‍म नहीं बना पाया, क्‍यों कि सत्‍य को दबाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है।

2…भारत विभाजन जब हमने 14 अगस्‍त को एक हारर डे के रूप में याद करने के लिए तय किया तो कई लोगों को बड़ी मुसीबत हो गई।… कैसे भूल सकता है देश कभी-कभी उसमें से भी कुछ सीखने को मिलता है।… भारत विभाजन पर कोई एथेंटिक फ‍िल्‍म नहीं बनी। अब इसलिए इन दिनों आपने देखा होगा कि कश्‍मीर फाइल्‍स फ‍िल्‍म की चर्चा चल रही है, जो लोग हमेशा फ्रीडम आफ इंप्रेशन के झंडे लेकर घूमते हैं वह पूरी जमात बौखला गई है,, और यह फ‍िर तथ्‍यों के आधार पर आर्ट के आधार पर उसकी विवेचना करने के बजाय उसको दबाने की कोशिश कर रहे है।… उसके लिए पूरी मुहिम चला रहे हैं।

3…कोई सत्‍य उजागर करने का साहस करे उसको जो सत्‍य लगा उसने प्रस्‍तुत करने की कोशिश की लेकिन उस सत्‍य को न समझने की तैयारी, न स्‍वीकार करने की तैयारी, न ही दुनिया इसको देखे इसकी उसको मंजूरी है… मेरा व‍िषय कोई फ‍िल्‍म नहीं है, मेरा विषय है जो सत्‍य है उसे सभी स्‍वरूप में देश के सामने लाना चाहिए।

पीएम मोदी को कांग्रेस ने दिया जवाब

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार झूठ फैलाकर हमेशा राजनीतिक फायदा तलाशती रहती है। सुरजेवाला ने ट्विटर पर एक के बाद एक छह पोस्ट किए। उन्होंने लिखा है क्या देश के प्रधानमंत्री, बापू के आदर्शों से लेकर कश्मीरी पंडितों के दर्द तक सब कुछ फ‍िल्‍मों के जिम्मे छोड़ देना चाहते हैं ? तथ्यों और सच्चाई से मुंह फेरे मोदी सरकार को आखिर कब अपनी जिम्मेदारियों का एहसास होगा ? आखिर कब तक केवल झूठ-नफरत-बंटवारे में ही राजनीतिक अवसर तलाशते रहेंगे ? सुरजेवाला ने कहा, आपका पितृ संगठन 1925 में गठन से लेकर 1947 तक देश के स्वतंत्रता आंदोलन और बापू के विरोध में खड़ा रहा। असहयोग आंदोलन हो, सविनय अवज्ञा हो या भारत छोड़ो का देशव्यापी आंदोलन हो…हर बार अंग्रेजों के साथ खड़े रहे। जब देश आजाद हुआ तो पहले दिन से ‘बांटो और राज करो’ अपना लिया।’

41.50 करोड़ से ज्‍यादा की कमाई कर चुकी है फ‍िल्‍म

गौरतलब है कि बालीवुड फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के बहाने एक बार फ‍िर कश्‍मीर पंडितों का मामला सुर्खियों में है। अब यह मामला सियासी तूल पकड़ता जा रहा है। फ‍िल्‍म में अनुच्‍छेद 370 का और कांग्रेस का जिक्र होने से इसका सियासी फलक बड़ा हो गया है। इस फिल्म को लेकर सोशल मीडिया के साथ भाजपा और कांग्रेस के बीच बहस छिड़ गई है। कश्मीरी पंडितों के पलायन पर बनी फिल्म ‘कश्मीर फाइल्स’ को बाक्‍स आफिस पर शानदार रिस्पान्स मिल रहा है। सोशल मीडिया से लेकर तमाम प्लेटफार्म्स पर इसकी खूब चर्चा हो रही है। 11 मार्च को रिलीज हुई ‘द कश्मीर फाइल्स’ अब तक 41.50 करोड़ से ज्‍यादा की कमाई कर चुकी है। फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती और दर्शन कुमार भी हैं। यह फिल्म कश्मीर घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन और नरसंहार की कहानी बताती है।