दुनिया के कई देशों में तेजी से फैल रहा कोरोना, इजरायल के पीएम व बाइडन की प्रवक्ता हुईं कोरोना पाजिटिव

यूरोप दौरे से राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ लौटने के बाद व्हाइट हाउस (White House) की प्रवक्ता (spokeswoman) करीन जीन पायरे ( Karine Jean-Pierre) ने रविवार को बताया कि वे कोरोना संक्रमित हो गई हैं। दूसरी ओर  इजरायली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) भी कोरोना पाजिटिव हो गए हैं। उनके कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री की तबियत ज्यादा खराब नहीं है और इसलिए घर पर आइसोलेशन में रहते हुए आफिस का काम जारी रखेंगे। प्रधानमंत्री नफ्ताली का अगले माह भारत दौरा निर्धारित है।

प्रिंसिपल डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी पायरे ने बताया कि शनिवार को एक मीटिंग के दौरान वे राष्ट्रपति से मिली थीं। हालांकि उन्होंने बताया कि मीटिंग के दौरान शारीरिक दूरी (Social Distancing) का पूरा ध्यान रखा गया था। बता दें कि बाइडन ने कोरोना रोधी वैक्सीन की पूरी खुराक ले ली है और इसलिए वे सेंटर्स फार  डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन गाइडलाइंस के तहत ‘करीबी संपर्क (Close contact)’ में नहीं आएंगे।

राष्ट्रपति बाइडन के साथ पायरे बेल्जियम (Belgium) और पोलैंड (Poland) गईं थीं। इससे एक सप्ताह पहले ही प्रेस सेक्रेटरी जेन साकी (Jen Psaki) कोरोना पाजिटिव पाई गईं थीं। चार दिवसीय दौरे से रविवार सुबह ही बाइडन वापस लौटे हैं। इस दौरे के पीछे यूक्रेन में रूसी हमले के बाद नाटो गठबंधन को मजबूती देना मकसद था।

जीन पायरे ने बताया था कि उन्हें कोरोना के हल्के लक्षण हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोन प्रोटोकाल के तहत वे घर से ही काम करेंगी और पांच दिन के आइसोलेशन व कोविड टेस्ट नेगेटिव होने के बाद वापस काम पर लौटेंगी।

व्हाइट हाउस ने यह नहीं बताया कि 79 वर्षीय बाइडन अंतिम बार कब कोरोना पाजिटिव हुए थे।

उल्लेखनीय है कि अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए साकी ने बताया था कि उन्होंने राष्ट्रपति के साथ यूरोप की यात्रा से पहले सुबह कोरोना टेस्ट करवाया जिसका रिजल्ट पाजिटिव आया था। इसके बाद उन्होंने अपनी यात्रा कैंसल कर दी और कहा था कि वो सीडीसी के गाइडलाइंस का अनुसरण करेंगी और अब राष्ट्रपति के साथ यूरोप दौरे पर नहीं जाएंगी।