Oscars 2022: कौन हैं नमित मल्होत्रा? 6 ऑस्कर जीतने वाली फिल्म Dune से क्या है इनका कनेक्शन

डेनिस विलेन्यूवे की साइंस फिक्शन ड्यून ने अकादमी पुरस्कार 2022 में कई ट्राफियां जीतीं। उनमें से बेस्ट Visual Effects का ऑस्कर अवॉर्ड भी शामिल है। क्या आप जानते हैं कि फिल्म के इन गजब के वीएफएक्स के पीछे एक भारतीय का हाथ है। जी हां ड्यून के वीएफएक्स के पीछे की कंपनियों में से एक लंदन स्थित विजुअल इफेक्ट्स और एनिमेशन डीएनईजी है, जिसके सीईओ भारतीय मूल के नमित मल्होत्रा ​​हैं। वह बॉलीवुड फिल्म निर्माता नरेश मल्होत्रा ​​के बेटे और छायाकार एमएन मल्होत्रा ​​के पोते हैं।

नमित मल्होत्रा की कंपनी का नाम डीएनईजी डेनियल क्रेग-स्टारर जेम्स बॉन्ड फिल्म, ‘नो टाइम टू डाई’ के वीएफएक्स के लिए भी नॉमिनेटेड था। इससे पहले भी इनकी कंपनी ने इन फिल्मों के लिए छह अकादमी पुरस्कार जीते हैं: इंसेप्शन, इंटरस्टेलर, एक्स माकिना, ब्लेड रनर 2049, फर्स्ट मैन और टेनेट।

इससे पहले मल्होत्रा ​​ने न्यूज18 को दिए एक इंटरव्यू में नॉमिनेशन के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा, ‘यह बहुत अच्छा अहसास है। कई वर्षों में इस विशेष श्रेणी में नामांकन पाने वाली यह पहली जेम्स बॉन्ड फिल्म है। दूसरी ओर, ड्यून की कहानी पर्दे पर उतारने में Visual Effects का बड़ा हाथ रहा।

ड्यून फ्रैंक हर्बर्ट के इसी नाम के प्रसिद्ध साइंस साई-फाई नॉवेल पर बेस्ट फिल्म है। फिल्म की स्टारकास्ट काफी लंबी चौड़ी है, जिसमें टिमोथी चालमेट, रेबेका फर्ग्यूसन, ऑस्कर इसाक, जोश ब्रोलिन, स्टेलन स्कार्सगार्ड, डेव ब्यूटिस्टा, स्टीफन मैकिनले हेंडरसन, ज़ेंडाया, डेविड डस्टमालचियन, चांग चेन, शेरोन डंकन-ब्रूस्टर, शार्लोट रैम्पलिंग, जेसन मोमोआ और जेवियर बार्डेम का नाम शामिल है। नमित ने अपने इंटरव्यू में बताया कि कोरोना महामारी के दौरान फिल्म के वीएफएक्स पर काम करना काफी मुश्किल टास्क था, पर उनकी टीम ने ये कर दिखाया।