94th Academy Awards: ऑस्कर समारोह में ‘Dune’ का दबदबा, जीते 6 अवार्ड्स, जानें किन कैटेगरी में मारी बाजी

Oscars Academy Awards 2022 Updates: सिनेमा की दुनिया के सबसे प्रतिष्‍ठ‍ित और सबसे बड़े पुरस्‍कार यानी ऑस्‍कर अवॉर्ड्स 2022 की घोषणाएं हो गई हैं। 94वें एकेडमी अवॉर्ड्स की शुरुआत रविवार को हो चुकी है। कैल‍िफोर्न‍िया स्थ‍ित लॉस एंजेल‍िस के डॉल्बी थ‍िएटर में ऑस्कर अवॉर्ड्स का आयोजन 27 मार्च की सुबह किया गया है। इस अर्वार्ड्स शों में दुनिया की कई फिल्मों को शामिल किया गया है। इस बार ‘Dune’ फ‍िल्म ने 94वें एकेडमी अवॉर्ड में अपना दबदबा बनाए रखा है। इस फिल्म ने एक बड़ी जीत हालिस की है।

Dune’ ने 6 कैटेगरी में मारी बाजी

फेमस डायरेक्टर डेनिस विलेन्यूवे के निर्देशन में बनीं ‘Dune’ फिल्म ने ऑस्कर में अबतक 6 कैटेगरी में पुरस्कार जीतते हुए बाजी मारी है। इस फिल्म केा न सिर्फ सिनेमैटोग्राफी और बेस्ट साउंड कैटेगरी में अवॉर्ड से नवाजा गया। बल्कि’Dune’ ने बेस्ट विजुअल इफेक्ट कैटेगरी में भी अपना नाम दर्ज कराया है। अकादमी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर घोषणा की कि ‘Dune’ ने अब तक ‘बेस्ट फिल्म एडिटिंग’, ‘बेस्ट स्कोर’, ‘बेस्ट साउंड’ और ‘बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन’ में अवार्ड जीतने की जानकारी साझा की थी। वहीं बाद में इस फिल्म ने दो और कैटेगरी में भी बाजी मारी। ‘Dune’ ने बाद में ‘बेस्ट विजुअल इफेक्ट’ और ‘बेस्ट सिनेमेट्रोग्राफी’ कैटिगिरी का अवार्ड भी अपने नाम किया। इस तरह से फिल्म अबतक 6 कैटेगरी में पुरस्कार जीत चुकी है।

10 कैटेगरी में मिला था नॉमिनेशन

आपको बता दें कि ऑस्कर 2022 के ​लिए ​सुपरहिट फिल्म ‘Dune’ को 10 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिले थे। वहीं अब ये देखना है कि क्या 6 कैटेगरी के बाद अब बाकी की 4 कैटेगरी में भी ये ​फिल्म अपना नाम दर्ज कराएगी। वहीं ये साइंस फिक्शन मूवी कुल कितने गोल्ड हासिल करेगी। इस फिल्म में टिमोथी चालमत और जेसिका फर्ग्यूसन मुख्य भूमिका में हैं। वहीं ऑस्कर 2022 में लगातार ‘Dune’ और इसके कलाकार चर्चा में बनें हुए हैं।