Milk Side Effects: इन परेशानियों से जूझ रहे लोगों को नहीं करना चाहिए दूध का सेवन

दूध में कैल्शियम, विटामिन ए, के और बी12 के साथ थायमाइस और निकोटिनिक एसिड जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं। यही वजह है कि बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है। रोजाना दूध पीने से बॉडी को एनर्जी मिलती है, कई जरूरी न्यूट्रिशन की पूर्ति हो जाती है और कमजोरी भी दूर होती है लेकिन वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों के लिए दूध का सेवन नुकसानदायक होता है। तो आइए जानते हैं किन लोगों को दूध पीना करना चाहिए अवॉयड।

कुछ लोगों को दूध का सेवन करने से एलर्जी भी हो जाती है। इसका कारण भी लैक्टोज होता है। ऐसे यह इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकता है। जिसके कारण त्वचा पर खुजली, लाल रंग के चकते के साथ सांस लेने में दिक्कत या शरीर में सूजन की भी समस्या हो सकती है। यदि आप किसी को एलर्जी की समस्या हो तो दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

फैटी लिवर की समस्या से ग्रसित लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसे लोग दूध को आसानी से पचा नहीं पाते हैं। फैटी लिवर से जूझ रहे लोगों को प्रोटीन बहुत सीमित मात्रा में लेना चाहिए। दूध में भरपूर प्रोटीन होता है। ऐसे में दूध पीने से अपच, एसीडीटी, गैस, आलस्य, थकान, वजन बढ़ना या घटना जैसी समस्या हो सकती है।

दूध में लैक्टोज होता है, जो कभी-कभी पाचन को खराब कर सकता है। इस कारण ज्यादा दूध पीने से किसी-किसी को दस्त, ब्लोटिंग या गैस की समस्या हो सकती है। डायटीशियन सलाह देते हैं कि गैस की समस्या वालों को दूध के सेवन से बचना चाहिए।

यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो कम से कम दूध का सेवन करना चाहिए। क्योंकि दूध एक संपूर्ण आहार है, लेकिक दूध से शरीर में अतिरिक्त वसा जमा हो सकता है।