Biotech Startup Expo 2022: पीएम मोदी आज बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो का करेंगे उद्घाटन, जानिए क्यों है खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के प्रगति मैदान में आज बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो 2022 का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर जनसमूह को भी संबोधित करेंगे। बायोटेक स्टार्टअप का आयोजन जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसांधान सहायता परिषद जैव प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से किया गया है। इस एक्सपो की थीम ‘बायोटेक स्टार्टअप नवोन्मेष: आत्मनिर्भर भारत की ओर’ रखी गई है। यह दो दिवसीय आयोजन 10 जून को समाप्त होगा। यह एक्सपो उद्यमियों, निवेशकों, वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, निर्माताओं और सरकारी अधिकारियों को जोड़ने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो 2022 में 300 के करीब स्टॉल लगाए जाएंगे। जिनमें स्वास्थ्य देखभाल, जिनोमिक्स, बायोफार्मा, कृषि, औद्योगिक जैव प्रौद्योगिकी, स्वच्छ ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में जैव प्रौद्योगिकी के उपयोग को प्रदर्शित किया जाएगा।

यह प्रदर्शनी उद्यमियों, निवेशकों, उद्योगपतियों, वैज्ञानिकों, अनुसंधानकर्ताओं, बॉयोइन्‍क्‍यूबेटर, विनिर्माताओं, नियामकों और सरकारी कर्मियों को एक मंच पर लाएगी। लगभग तीन सौ स्‍टॉल लगाए गए हैं, जिनमें स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, जेनोमिक्‍स, जैव-फार्मा, कृषि, औद्योगिक जैव-प्रौद्योगिक, कचरे से सम्‍पदा, स्‍वच्‍छ ऊर्जा जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों में जैव प्रौद्योगिकी का अनुप्रयोग प्रदर्शित किया जाएगा।

एक्सपो के पहले दिन जैव-अर्थव्यवस्था के विकास पर एक पैनल चर्चा भी होगी। हितधारकों के साथ एक परामर्श बैठक का पालन करेंगे। एक्सपो बाद में जनता के लिए खुला रहेगा। दूसरे दिन, एक स्टार्ट-अप पिचिंग सत्र की मेजबानी की जाएगी।