ज्यादा नमक खाना खतरनाक:खाने में अलग से नमक मिलाने पर पुरुषों की उम्र 2 साल, महिलाओं की 1.5 साल घटती है

खाने में अलग से नमक मिलाने से पुरुषाें की लाइफ एक्स्पेक्टेंसी में दाे साल और महिलाओं की लाइफ एक्स्पेक्टेंसी में डेढ़ साल की कमी हाेती है। ब्रिटेन में 50 साल की उम्र के आसपास के पांच लाख लाेगाें पर नाै साल तक रिसर्च में यह बात सामने आई है।

मौत के खतरे में 28% इजाफा

जिन लाेगाें ने खाने में बहुत ही कम या कभी ऊपर से नमक नहीं मिलाया, उनकी तुलना में अक्सर नमक मिलाने वालाें में जल्दी माैत का खतरा 28% तक बढ़ जाता है। अमेरिका के न्यू ओरलींस में ट्यूलैंड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ एंड ट्राॅपिकल मेडिसिन के प्रोफेसर लू की ने दावा किया है कि पहली बार इस तरह का अध्ययन हुआ है, जिसमें खाने में अलग से नमक मिलाने और जल्दी माैत के बीच का संबंध पता किया गया है।

5 लाख लोगों पर 9 साल स्टडी

यूके बायाे बैंक स्टडी के पांच लाख लाेगाें काे औसतन नाै साल तक ट्रैक किया गया। साल 2006 से 2010 के बीच जब वे स्टडी में शामिल हुए ताे उनसे पूछा गया कि क्या वे खाने में अलग से नमक मिलाते हैं और ऐसा कितनी बार करते हैं। रिसर्च में खाना पकाने की प्रक्रिया के दाैरान का नमक शामिल नहीं किया गया।

स्टडी में अन्य कारकाें काे भी खारिज नहीं किया गया है। जैसे कि स्वस्थ जीवनशैली न हाेने के कारण भी इंसान की लाइफ एक्स्पेक्टेंसी कम हो सकती है, लेकिन रिसर्च टीम का कहना है कि लोगों को आहार में अलग से नकम डालने पर विचार करना चाहिए।