सरकारी विभागों में बंपर भर्ती, 991 वैकेंसी:केवल 12वीं पास योग्यता, 46,000 सैलरी, 40 साल उम्र के कैंडिडेट भी कर सकेंगे अप्लाई

12वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका आया है। सरकारी विभागों में कई पदों पर झारखंड कर्मचारी चयन आयोग भर्ती कर रहा है। कुल 991 पदों पर ऑनलाइन आवेदन के लिए लास्ट डेट 31 जुलाई, 2022 है। हाल ही में यह तारीख बढ़ाई गई है। इससे पहले अप्लाई करने की तारीख 19 जून 2022 थी।

अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट jssc.nic.in पर जाना होगा। कुल 991 पदों में से सेनिटरी सुपरवाइजर के 645 पद, रिवेन्यू इंस्पेक्टर के 184 पद, लीगल असिस्टेंट के 46 पद, सेनिटरी और फूड इंस्पेक्टर के 24 पद शामिल हैं।

जरूरी योग्यता और आयु सीमा

इन पदों के लिए 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा निर्धारित क्षेत्र में डिप्लोमा एवं अनुभव इत्यादि योग्यताएं होनी चाहिए। कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

एप्लिकेशन फीस

आवेदन पत्र भरने के बाद 100 रुपए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। हालांकि झारखंड राज्य के एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 50 रुपए है।

परीक्षा से होगा सिलेक्शन

योग्य कैंडिडेट का सिलक्शन करने के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। तीन शिफ्ट में होने वाली इस परीक्षा का पहला पत्र भाषा ज्ञान, दूसरा पत्र, जनजाति और क्षेत्रीय भाषा के साथ-साथ तीसरे पत्र में सामान्य ज्ञान से जुड़े वस्तुनिष्ठ और बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक दिए जाएंगे। जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा। बैकलॉग और नियमित नियुक्ति के लिए यह आवेदन लिया जा रहा है।