देश में बारिश-बाढ़ से हालात खराब:पंजाब में बारिश से घर की छत गिरी, 4 की मौत; UP में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का हिस्सा धंसा

देश के कुछ राज्यों में लगातार हो रही बारिश और बाढ़ से हालात खराब हो चुके हैं। पंजाब के पटियाला में तेज बारिश के बाद घर की छत गिरने से 2 महिलाओं सहित 4 की मौत हो गई। मौहाली के सरकारी स्कूल में बारिश का पानी भर गया, जिसके कारण बच्चों की छुट्टी कर दी गई। गुजरात के सूरत में हो रही लगातार बारिश से यहां का सबसे बड़ा ऊकाई डैम ओवरफ्लो हो गया है। छ्त्तीसगढ़ के बिलासपुर में गुरुवार की शाम हुई मूसलाधार बारिश से कलेक्टर बंगले सहित सैकड़ों घरों में नाले का पानी घुस गया।

इधर, मध्य प्रदेश में तेज बारिश से प्रदेश में नदियां उफान पर हैं। निचले इलाकों में बाढ़ के हालात हैं। महाराष्ट्र के नासिक जिले के शेंद्रीपाड़ा में तास नदी को पार करने के लिए बना लोहे का पुल पहली ही बारिश में बह गया। UP में हो रही बारिश के चलते बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का कुछ हिस्सा धंस गया। जम्मू में तवी नदी का जलस्तर अचानक भर गया।

मध्य प्रदेश- भिंड में बाढ़ में फंसे 50 से ज्यादा ट्रक-डंपर
बुधवार शाम भिंड में सिंध नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया। घाट पर रेत भरने आए 50 से ज्यादा ट्रक और डंपर फंस गए। प्रशासन ने जुलाई से सितंबर तक नदी से रेत उठाने पर रोक लगा रखी है। सिंध नदी में बड़े स्तर पर अवैध खनन हो रहा है।

पिछले 24 घंटे- पिछले 24 घंटे में दतिया में 2.6 इंच, गुना में 2.5, खजुराहो में 1.8, रतलाम में 1.18, ग्वालियर में 0.96, नौगांव (छतरपुर) 0.83, रीवा में 0.80, सीधी में 0.55, सतना में 0.42, सिवनी में 0.25, खरगोन में 0.17, दमोह में 0.11, मंडला में 0.03, भोपाल में 0.02, धार में 0.01, नर्मदापुरम में 0.01, सागर में 0.01 इंच बरसात हुई।

अगले 24 घंटे- मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड तेज बारिश की संभावना है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर के हिस्सों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। 22 जुलाई के बाद प्रदेश में नया सिस्टम बनेगा, जिसके चलते राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अरब सागर से नमी आने से उत्तर प्रदेश से लगे इलाकों में अच्छी बारिश होगी

गुरुवार की शाम करीब साढ़े पांच बजे झमाझम बारिश शुरू हुई। करीब 2 घंटे तक लगातार मूसलाधार बारिश से राजेंद्र नगर में कलेक्टर बंगला के साथ ही जेल रोड, मिशन हॉस्पिटल रोड, पुराना बस स्टैंड से लेकर अग्रसेन चौक, देवकीनंदन चौक, सरकंडा के अशोक नगर बंधवापारा, शिवम होम्स, चौबे कॉलोनी, स्मार्टसिटी रोड तक मुख्य मार्ग में पानी भर गया। इधर मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राजधानी रायपुर समेत कई जिलों के यलो अलर्ट जारी किया है। बिलासपुर में शुक्रवार को तेज बारिश की संभावान है।

गुजरात- तापी नदी का जलस्तर 9.46 मीटर पर पहुंचा

सूरत जिले में हो रही लगातार बारिश से यहां का सबसे बड़ा ऊकाई डैम ओवरफ्लो हो गया है। दो दिनों से डैम के गेट खुले होने से तापी नदी उफान पर आ गई है, जिसका असर अब दिखाई देने लगा है। डैम का जलस्तर अपने रूल लेवल 333 को पार कर 333.38 पर पहुंच गया है। बांध के स्तर को बनाए रखने के लिए 1.99 लाख क्यूसेक पानी तापी नदी में छोड़ा जा रहा है। इससे तापी नदी का जलस्तर 9.46 मीटर पर पहुंच गया है।