हरियाणा की तनिष्का NEET की टॉपर:नारनौल की बेटी ने 720 से 715 अंक लिए, 10वीं से ही शुरू कर दी थी तैयारी

देश में टॉप किया है। उन्होंने 720 में से 715 अंक प्राप्त किए हैं। तनिष्का की इस उपलब्धि से पूरे क्षेत्र में जश्न का माहौल है।

तनिष्का नारनौल के गांव मिर्जापुर बाछोद की रहने वाली हैं। उसकी दसवीं तक की पढ़ाई नारनौल के यदुवंशी शिक्षा निकेतन में हुई। इसके बाद 12वीं तक की पढ़ाई उन्होंने राजस्थान के कोटा शहर में रहकर की। तनिष्का के माता-पिता यही गांव में रहते हैं और दोनों ही सरकारी अध्यापक के रूप में कार्यरत हैं।

नारनौल के ग्रामीण परिवेश में पली-बढ़ी तनिष्का यादव ने वह कर दिखाया है जो आज तक क्षेत्र की किसी ने नहीं किया था। तनिष्का ने नीट यूजी 2022 की परीक्षा में पूरे देश में टॉप किया है। तनिष्का ने बताया कि वह पढ़ाई के लिए कोई विशेष समय नहीं निकालती थी, लेकिन उन्होंने नीट की तैयारी दसवीं से ही शुरू कर दी थी। तनिष्का ने बताया कि अगर पूरी लगन और मेहनत से किसी की तैयारी की जाए तो सफलता पाना कोई मुश्किल बात नहीं है।

तनिष्का के पिता कृष्ण कुमार गांव मिर्जापुर बाछोद के स्कूल में सरकारी अध्यापक के रूप में कार्यरत हैं। वहीं माता सरिता यादव सीहमा के सरकारी स्कूल में पीजीटी हिस्ट्री की लेक्चरर हैं। तनिष्का ने अपनी सफलता का श्रेय अपने दादा सीआरपीएफ से रिटायर्ड डिप्टी कमांडेंट राम अवतार यादव और दादी रेशमी देवी को दिया है।

परिवार ने किया मोटिवेट

उन्होंने बताया कि उसके पूरे परिवार ताऊ रमेश कुमार भिवानी बोर्ड में अधीक्षक और बड़े ताऊ सुरेश कुमार यादव सीआरपीएफ में निरीक्षक सहित माता-पिता ने पढ़ाई में पूरा सहयोग दिया। इसके लिए मोटिवेट किया। नारनौल के यदुवंशी शिक्षा निकेतन से दसवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे कोटा नीट की तैयारी के लिए चली गई थी और वहीं डीडीपीएस स्कूल से 12वीं की। तनिष्का ने 10वीं में 96.4 फीसदी और 12वी में 98.6 फीसदी नंबर प्राप्त किए हैं। वही उन्होंने जेईई मेंस में भी 99.5% प्राप्त किए थे।

टीचरों का धन्यवाद

तनिष्का यादव ने सफलता के लिए माता पिता के साथ स्कूल टीचरों और साथ में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि इन सभी ने समय-समय पर नीट की तैयारी के लिए योगदान दिया है।