ZIM VS NED:जिम्बाब्वे ने दिया 118 रन का टारगेट, रजा ने 40 रन बनाए; मीकेरेन को 3 विकेट

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप में बुधवार का पहला मुकाबला एडीलेड के मैदान पर जिम्बाब्वे और नीदरलैंड के बीच खेला जा रहा है।

जिम्बाब्वे ने नीदरलैंड को जीत के लिए 118 रन का टारगेट दिया है। उसने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.2 ओवर में सभी विकेट खोकर 117 रन बनाए। सिकंदर रजा टीम के टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने 24 गेंद में 166.66 के स्ट्राइक रेट से 40 रन बनाए। रजा ने तीन चौके और इतने ही छक्के जमाए। सीन विलियम्स ने 28 रन जोड़े। गेंदबाजी में वैन मीकेरेन ने तीन विकेट लिए। ग्लोवर, लीड और बीक को 2-2 सफलताएं मिलीं।

रजा-विलियम्स ने संभाला, फिर भी बड़ा स्कोर नहीं
20 रन पर जिम्बाब्वे के शुरुआती तीन बल्लेबाजों के आउट होने के बाद सिकंदर रजा और सीन विलियम्स ने पारी को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 35 गेंद पर 48 रनों की साझेदारी की। ऐसा लग रहा था कि शुरुआती झटकों के बावजूद टीम बड़ा स्कोर बना लेगी। लेकिन, विलियम्स वैन मीकेरेन की बॉल पर डीप स्क्वैयर लेग बाउंड्री में ओ’डॉड को कैच दे बैठे और साझेदारी टूट गई। फिर 68 और 77 के स्कोर पर दो झटके लगे।

सीमर्स ने दबाव बनाया
मैच की शुरुआत में नीदरलैंड के सीमर्स का दबदबा रहा। टीम ने 6 ओवर के खेल में जिम्बाब्वे के 20 रन पर 3 विकेट चटका दिए। ग्लोवर ने दो विकेट लिए और वैन मीकेरेन को एक विकेट मिला। मीकेरेन ने पहला विकेट झटका। उन्होंने ओपनर मधेवेरे को क्लीन बोल्ड कर दिया।

ऐसे गिरे जिम्बाब्वे के विकेट

  • मधेवेरे (1) को पॉल वैन मीकेरेन ने यार्कर बॉल पर क्लीन बोल्ड कर दिया।
  • कप्तान क्रेग एर्विन क्रीज (3) आउट हुए। ग्लोवर की गेंद टॉप एज के साथ ऊपर उठी, जिसे विकेटकीपर स्कॉट एडवर्ड्स ने आसानी से कैच कर लिया।
  • रेजिस चकाबवा (3) को ब्रैंडन ग्लोवर ने LBW कर दिया।
  • विलियम्स वैन मीकेरेन की बॉल को हिट करना चाहते थे डीप स्क्वैयर लेग बाउंड्री में ओ’डॉड ने कैच किया।
  • मिल्टन शुम्बा शार्ट मिडविकेट में मायबर्ग के हाथ कैच आउट हुए। उन्हें वान बीक ने कैच कराया।
  • क्लासेन ने रजा का लॉन्ग ऑन में शानदार कैच लिया। लेकिन विकेट डी लीड के खाते में गया।
  • वैन मीकेरेन ने रयान बर्ल को क्लीन बोल्ड कर दिया।
  • लीड ने ल्यूक जोंगवे को वान बीक के हाथ कैच कराया।
  • रिचर्ड नगरावा ​क्लासेल की ऑफ स्टंप के बाहर की बॉल को हिट करना चाहते थे। मैकबर्ग ने ऑफ की दिशा में शानदार कैच पकड़ा।
  • देखिए, दोनों टीमों की प्लोइंग-11
    जिम्बाब्वे: वेस्ले मधेवेरे, क्रेग एर्विन (कप्तान), रेजिस चकाबवा (विकेटकीपर), मिल्टन शुम्बा, सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, रयान बर्ल, तेंदई चतरा, रिचर्ड नगरावा, ब्लेसिंग मुजरबानी और ल्यूक जोंगवे।

    नीदरलैंड: स्टीफन मायबर्ग, मैक्स ओ’डॉड, टॉम कूपर, कॉलिन एकरमैन, बास डी लीड, स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान और विकेटकीपर), रूलोफ वैन डेर मेर्वे, लॉन्ग वेन बीक, फ्रेड क्लासेन, ब्रैंडन ग्रोवर और पॉल वैन मीकेरेन।

    सेमीफाइनल की दौड़ में रहने के लिए जिम्बाब्वे का जीतना जरूरी
    एडिलेड में होने वाले मुकाबले में जिम्बाब्वे का जीतना जरूरी है। वह अपना चौथा मैच खेल रही है। उसने सुपर-12 के ग्रुप-2 मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर किया था। टीम ने अब तक कुल 3 मैच खेले हैं। इसमें 1 जीता और 1 मैच हारा, जबकि एक बारिश के कारण रद्द हो गया। दूसरी ओर, नीदरलैंड ने 3 मुकाबले खेले हैं। उसे सभी में हार मिली है।

    दोनों टीमों के बीच अब तक 4 मैच हुए है। इसमें जिम्बाब्वे ने 2 और नीदरलैंड ने 1 मैच जीता। 1 मैच टाई हुआ।

  • जिम्बाब्वे ने किए हैं उलटफेर
    जिम्बाब्वे के कुल 3 पॉइंट हैं। टीम का पहला मैच साउथ अफ्रीका से होना था, ये बारिश में धुल गया। जिम्बाब्वे ने इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान को हराकर बड़ा उलटफेर किया था। अगले मैच में बांग्लादेश ने उन्हें हरा दिया। टीम के पास सिकंदर रजा जैसे अनुभवी प्लेयर हैं। वो बल्ले और गेंद से किसी भी मैच की तस्वीर बदलने का माद्दा रखते हैं। तेज गेंदबाज ब्लेसिंग मुजर्बानी ने भी अब तक शानदार प्रदर्शन किया है।

    नीदरलैंड सेमीफइनल की दौड़ से बाहर
    नीदरलैंड अपने 3 मैच हारने के बाद अब टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। हालांकि, अब उसके पास खोने के लिए कुछ नहीं है। तो वो जिम्बाब्वे के खिलाफ खुलकर खेलेगी। नीदरलैंड के पास यह मैच जीतकर फैंस को हैरान करने का अच्छा चांस है। टीम के पास मैक्स ओ’डाॅड, बास डी लीडे और स्कॉट एडवडर्स जैसे बल्लेबाज है। जो जिम्बाब्वे को परेशान कर सकते है। टिम प्रिंगल, फ्रेड क्लास्सेन और वान मीकरेन बॉलिंग अटैक की कमान संभाल रहे  हैं।