अमेजन में 10 हजार कर्मचारियों की निकालने की तैयारी:घाटे की वजह से हुआ फैसला; कंपनी में इंसानों की जगह ले रहा रोबोट

ई-कॉमर्स सेक्टर की दिग्गज कंपनी अमेजन करीब 10 हजार लोगों को जॉब से निकाल सकती है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले हफ्ते ही हजारों लोगों की जॉब जा सकती है। पिछली कुछ तिमाहियों में फायदा न होने की वजह से कंपनी ने यह फैसला लिया है।

अमेजन को आशंका है कि आर्थिक मंदी लगातार बढ़ रही है, ऐसे में कंपनी को अपने खर्चे कम करना चाहिए। कंपनी ने पिछले हफ्ते ही हायरिंग फ्रीज करने की भी अनाउंसमेंट की थी। कई कर्मचारियों को दूसरी जगह नौकरी खोजने के लिए भी कहा गया था। हालांकि, अमेजन की ओर से छंटनी को लेकर अब तक कोई बयान सामने नहीं आया है।

अमेजन के इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी
अमेजन के पास 31 दिसंबर 2021 के आंकड़े के मुताबिक, लगभग 16 लाख से जयादा फुल टाइम और पार्ट टाइम एंप्लॉईज हैं। अगर कंपनी 10 हजार कर्मचारियों को एक साथ निकालती है, तो यह अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी। कुल मिलाकर कहा जाए तो कंपनी 1% कर्मचारी को निकालने की तैयारी में है।

इंसानों की जगह रोबोट ले रहे जगह
कंपनी काम करने के लिए कई यूनिट में रोबोट का इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है। डिलीवर किए जाने वाले लगभग 3 चौथाई पैकेट इस समय किसी न किसी रोबोटिक सिस्टम से होकर गुजरते हैं।

अमेजन रोबोटिक्स के चीफ टाई ब्राडी ने कहा कि अगले 5 साल में पैकेजिंग में 100% रोबोटिक सिस्टम हो सकता है। उन्होंने संकेत दिया कि आगे चलकर इंसानी कर्मचारियों की जगह रोबोट ले लेंगे, लेकिन इसमें अभी काफी समय लगेगा। ब्राडी का कहना है कि कंपनी में काम जरूर बदल जाएगा, लेकिन इंसान की जरूरत हमेशा ही रहेगी।