JEE Main 2021 Preparation Tips: जेईई मेन के लिए इन टिप्स से दें अपनी तैयारी को मजबूती, जरूर मिलेगी सफलता

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जॉइन्ट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main 2021) के पहले सेशन का आयोजन 23 फरवरी से किया जाना है। इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए देश भर के लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। चूंकि अब परीक्षा में बहुत कम समय बचा है तो ऐसे में उम्मीदवारों को इस समय का उपयोग अपनी तैयारी को मजबूत करने में करना चाहिए। इस समय में अच्छा रिवीजन स्टूडेंट्स को परीक्षा में अवश्य सफलता दिला सकता है। आइए, जानते हैं जेईई मेन 2021 के उम्मीदवारों के लिए जरूरी टिप्स, जिन्हें फॉलो करके वे एग्जाम को क्रैक कर सकते हैं।

सिलेबल के रिवीजन पर दें ध्यान

किसी भी परीक्षा की तैयारी में सिलेबस और परीक्षा पैटर्न की पूरी जानकारी होना प्रमुख भाग होता है। अब तक जेईई मेन के परीक्षा पैटर्न की जानकारी से उम्मीदवार पूरी तरह परिचित हो चुके होंगे और ज्यादातर कैंडिडेट्स अपना सिलेबल कम्प्लीट कर चुके होंगे। जो कैंडिडेट्स सिलेबस पूरा कर चुके हैं, उन्हें अब अपने रिवीजन पर फोकस करना चाहिए। रिवीजन करने के लिए प्रत्येक दिन के अनुसार, टॉपिक और चैप्टर चुनें और उसी हिसाब से रिवीजन करें। खास कर उन टॉपिक्स पर अधिक ध्यान दें जिनमें आप कमजोर हैं। सूत्रों और कठिन विषयों को याद करने के लिए शॉर्ट नोट्स बनाएं। इन शॉर्ट्स नोट्स का उपयोग रिवीजन के समय किया जाना चाहिए।

सभी विषयों पर करें फोकस

एग्जाम क्रैक करने के लिए सभी विषयों पर फोकस करना होगा, किसी भी एक विषय को हल्के में न लें। यदि आपने बीई/बीटेक (पेपर-1) के लिए अप्लाई किया है, तो मैथेमेटिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री तीनों विषयों की तैयारी अच्छे से करने पर ध्यान दें। किसी भी एक विषय में कमजोर रहना आपकी जेईई मेन क्रैक करने की तैयारी को कम कर सकता है। ठीक इसी प्रकार, बीआर्क (पेपर-2A) और बी प्लानिंग (पेपर-2B) के लिए भी सभी विषयों पर बराबर ध्यान देना होगा।

मॉक टेस्ट / सैंपल पेपर्स के साथ अपनी क्षमता को करें पॉलिश

मॉक टेस्ट देना और जेईई मेन के सैंपल पेपर / पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों का अभ्यास करना जेईई मेन की तैयारी का एक अनिवार्य हिस्सा है। उम्मीदवारों को अपनी क्षमता की जांच करने के लिए अधिक से अधिक मॉक टेस्ट देने चाहिए। ऐसा करने से, उन्हें अपने मजबूत और कमजोर फील्ड का पता चल जाता है। जेईई मेन को क्रैक करने के इच्छुक उम्मीदवारों को पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र का अभ्यास करना चाहिए। इससे उन्हें परीक्षा में आने वाले प्रश्नों को हल करने में विश्वास हासिल करने में मदद मिलती है। अच्छी तरह से अभ्यास और अधिक अभ्यास जेईई मेन को क्रैक करने का एक निश्चित शॉट सफल तरीका है।

ब्रेक लेते रहें और सकारात्मक रहें

कई छात्र लगातार घंटों तक परीक्षा की तैयारी करते हैं। इससे उनके दिमाग पर प्रतिकूल असर भी पड़ सकता है। अतिरिक्त गतिविधियों में संलग्न होने के लिए रुक-रुक कर समय निकालना होगा। हर समय किताबों में तल्लीन रहने से आपका मन सुस्त रहेगा और आप दबाव महसूस करेंगे। पढ़ाई के कुछ घंटों के बाद या अपनी क्षमता के अनुसार छोटे ब्रेक लें। स्टूडेंट्स 2 से 3 घंटे के बाद कुछ समय के लिए ब्रेक ले सकते हैं। इसके अलावा, सकारात्मक रहने की भी आवश्यकता है।