इन 7 कारणों के चलते स्टूडेंट्स नशा करते हैं:साथियों का दबाव, भारी तनाव…4 तरीकों से खुद को नशे से बचाएं

करिअर फंडा में स्वागत!

नशे में डूबा-डूबा रहता हूं

आधुनिक सोसाइटी में, तमाम स्ट्रेस और स्ट्रेन के साथ, या सिर्फ फैशन के लिए, नशा करना अब फुली एक्सेप्टेड बिहेवियर माना जाता है। सोलह-सत्रह साल के लड़के लड़कियां हों, या सत्तर साल के बुजुर्ग, मेल हों या फीमेल, नशा सभी को करना ही है। शराब, तम्बाकू, गांजा, हेरोइन, कोकेन आदि व्यापक स्तर पर, लीगली या अवैध रूप से, कंज्यूम किए जा रहे हैं। पार्टी हो, फंक्शन हो, घर पर हों या होटल में, हर जगह नशा अब मेनस्ट्रीम हो चुका है।

स्टूडेंट्स हों या प्रोफेशनल्स, होम-मेकर्स हों या एल्डर्ली, बंदिशें टूट चुकी हैं।

क्यों करते हैं लोग नशा

इसके 7 कारण हो सकते हैं, और आपको देखना चाहिए आप इसमें कहां फिट बैठते हैं!

1) साथियों का दबाव: युवा लोग अपने साथियों के साथ फिट होने का दबाव महसूस कर सकते हैं और ऐसा करने के लिए ड्रग्स या नशीले पदार्थों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बेहद स्टुपिड स्टेप होता है।

2) जिज्ञासा: कुछ युवा दवाओं या नशीले पदार्थों के प्रभावों के बारे में उत्सुक हो सकते हैं और प्रयोग करने की इच्छा से उन्हें आजमा सकते हैं। इसमें कंट्रोल छूटा, और काम बिगड़ा।

3) पलायन: कुछ युवा समस्याओं या कठिन भावनाओं से बचने के लिए ड्रग्स या नशीले पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं। ये सबसे फास्ट पतन का कारण बनता है।

4) तनाव: तनाव या चिंता से निपटने के तरीके के रूप में कुछ युवा ड्रग्स या नशीले पदार्थों की ओर रुख कर सकते हैं। टेम्पररी स्विच-ऑफ होने की लालसा धीरे-धीरे निगल जाती है।

5) आत्म-सम्मान की कमी: कुछ युवा अपने आत्म-सम्मान को बढ़ाने या अधिक आत्मविश्वास महसूस करने के लिए दवाओं या नशीले पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं। कोई फायदा नहीं होता!

6) अवसाद: कुछ युवा अवसाद या अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए दवाओं या नशीले पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं। कुछ युवा पिछले आघात या दुर्व्यवहार के दर्द को सुन्न करने के तरीके के रूप में दवाओं या नशीले पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं। यदि कंट्रोल छूटा, तो अवसाद बढ़ेगा।

7) आसान पहुंच: कुछ युवा लोगों के ड्रग्स या नशीले पदार्थों का उपयोग करने की अधिक संभावना हो सकती है यदि वे आसानी से उपलब्ध हों और प्राप्त किए जा सकें। कुछ के ड्रग्स या नशीले पदार्थों का उपयोग करने की अधिक संभावना है यदि उनके पास मादक द्रव्यों के सेवन का पारिवारिक इतिहास है।

किसी भी स्थिति में फायदा तो नहीं ही होगा

व्यक्तिगत अनुभव बताता है, कि 20 से 30 प्रतिशत लोग अपने आप पर बढ़िया कंट्रोल कर लेते हैं, और अपनी सीमारेखा ड्रा कर लेते हैं, लेकिन अधिकतर फिसल जाते हैं, और पैसा, आत्मसम्मान और सेहत सब गंवाने लगते हैं।

4 तरीकों से आप अपने आप को बर्बाद होने से रोक सकते हैं

1) मदद लें: किसी नशे पर काबू पाने के लिए महत्वपूर्ण कदमों में से एक स्वास्थ्य-देखभाल पेशेवर या मादक द्रव्यों के सेवन उपचार कार्यक्रम से मदद लेना है। ये आपके पदार्थ उपयोग विकार को दूर करने में आपकी सहायता करने के लिए सहायता, मार्गदर्शन और उपचार प्रदान कर सकते हैं। रिजल्ट अच्छे रहे हैं।

2) एक योजना बनाएं: भविष्य में आप ड्रग्स और नशीले पदार्थों से कैसे बचेंगे, इसके लिए एक योजना विकसित करें। इसमें लक्ष्य निर्धारित करना, सहायक मित्रों और गतिविधियों को खोजना और उन स्थितियों की पहचान करना और उनसे बचना शामिल हो सकता है जो नशीली दवाओं या नशीले पदार्थों के उपयोग को जन्म दे सकती हैं। ये एक रोडमैप का काम करेगा।

3) जोखिमों के बारे में जानें: नशीली दवाओं और नशीले पदार्थों के उपयोग से जुड़े जोखिमों और खतरों के बारे में खुद को शिक्षित करें। यह आपको अपने कार्यों के संभावित परिणामों को समझने में मदद कर सकता है।

4) सामना करने के स्वस्थ तरीके खोजें: तनाव, ऊब, या अन्य नकारात्मक भावनाओं से निपटने के स्वस्थ तरीके खोजें जो आपको ड्रग्स या नशीले पदार्थों का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इसमें नए शौक ढूंढना, व्यायाम करना या किसी भरोसेमंद दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करना शामिल हो सकता है।

ये नशे हैं करने लायक

1) किताबें खरीदने का नशा: अलग-अलग टॉपिक्स पर बुक शॉप में जाकर अपने लिए किताबें खरीदें। टारगेट बनाएं कि अपनी खुद की एक छोटी से लाइब्रेरी बनाएंगे। नंबर गिनते जाएं, और सबको दिखाएं। (और हां, पढ़ना भी है!)

2) घूमने-फिरने का नशा: एडवेंचर-पसंद हों तो हर साल चार या पांच बार शहर के बाहर घूमने का प्लान बनाएं। कोशिश करें कि अकेले न जाएं, और घरवाले भी साथ हों। दस साल का प्लान बनाएं कि इंडिया की इन 50 साइट्स को देख डालेंगे। पैसे बचने शुरू करें।

3) गाड़ी खरीदने और चलाने का नशा: अपने संसाधनों की हिसाब से बढ़िया मोटर-साइकिल या कार खरीद कर, लम्बी ड्राइव्स का नशा पालें। साल का किलोमीटर का टारगेट फिक्स करें।

4) बॉडी-बिल्डिंग का नशा: ये तो परफेक्ट नशा है, यदि सही ट्रेनर की मदद से करें तो। आप अपने आप को मिरर में देख कर मदमस्त हो उठेंगे! पांच साल का टारगेट बना कर चलें। (मैंने अपने कॉलेज टाइम में पॉवरलिफ्टिंग और वेटलिफ्टिंग की थी, इसलिए बता रहा हूं)

5) मूवीज और वेब सीरीज देखने का नशा: आज हजारों शानदार वेब सीरीज और मूवीज टीवी पर उपलब्ध हैं, जिन्हें आप ग्रुप में देख सकते हैं। देखने के बाद आपस में डिस्कस करें, सोशल मीडिया पर रिव्यू पोस्ट करें और एक टारगेट बना कर चलें (इतने समय में इतनी देखेंगे)।

6) सोशल सर्विस का नशा: कोई एक फील्ड पकड़ लें, जैसे कि गरीब बच्चों को पढ़ना, गरीबों को खाना खिलाना, या पशुओं की देखभाल करना। आनंद ही आनंद!