6 साल बाद भारत में टेस्ट खेलेगा ऑस्ट्रेलिया:नागपुर में पहला मुकाबला गुरुवार से, जानें दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

टीम इंडिया 2023 का पहला टेस्ट मैच कल से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी। नागपुर में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला गुरुवार सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा। दोनों टीमों के लिए यह महत्वपूर्ण होने वाला है। एक तरफ भारत पर टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर आने का दबाव है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया भी 19 साल बाद भारत में सीरीज जीतना चाहेगा।

आगे बढ़ने से पहले देखें दोनों टीमों के अब तक खेले गए मैचों के नतीजे…
28 नवंबर 1948 को दोनों टीमों के बीच पहली बार टेस्ट मैच खेला गया। तब से लेकर अब तक ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच कुल 102 टेस्ट मैच हुए। ऑस्ट्रेलिया ने 43, जबकि भारत ने 30 मैच जीते। ओवरऑल ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड बेहतर है, लेकिन अपने घर में भारतीय ने ऑस्ट्रेलिया को पूरी तरह डॉमिनेट किया है।

भारत में भारत की ताकत स्पिन
भारतीय टीम की ताकत स्पिन है। टीम का स्पिन अटैक रविचंद्रन अश्विन संभालेंगे। उनके साथ रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव या अक्षर पटेल में से एक होंगे। टीम के पास स्पिन में विकल्प की कमी नहीं है। इस वजह से नागपुर में स्पिन ट्रैक देखने को मिलेगा।

4 पेसर्स भी मौजूद
पेस बॉलिंग में टीम के पास मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनादकट हैं। जिनमें से किन्हीं 2 को ही पहले टेस्ट में मौका मिलने की संभावना है। अगर विकेट स्पिन के लिए मददगार रहा तो टीम इंडिया एक ही स्पिनर के साथ भी जा सकती है। पिछले प्रदर्शन पर नजर डालें तो शमी और सिराज ही पहले टेस्ट में खेलते नजर आएंगे।

पुजारा पर निर्भर बैटिंग
बैटिंग की ओर देखें तो टीम के दोनों प्रमुख के कप्तान रोहित शर्मा पिछले 2 साल में फॉर्म और इंजरी से जूझते नजर आए हैं। वहीं, विराट कोहली ने अपना आखिरी टेस्ट शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ जमाया था। इसके बाद उनके बल्ले से 6 हाफ सेंचुरी आईं, लेकिन शतक नहीं। रोहित चोट के चलते ज्यादातर समय टीम से बाहर रहे, उन्होंने पिछले 10 में से भारत के लिए 2 ही खेले। चेतेश्वर पुजारा अच्छे फाॅर्म में हैं, वे टीम को मजबूती देंगे।

विकेटकीपिंग में ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में स्क्वॉड में पहली बार शामिल हुए ईशान किशन या डेढ़ साल से बेंच पर बैठे केएस भरत को मौका मिल सकता है। इनके अलावा टी-20 के आक्रामक बैटर सूर्यकुमार यादव के भी डेब्यू करने की संभावना है। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सरप्राइज एलिमेंट हो सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के लिए चुनौतियों से भरा भारत दौरा
ऑस्ट्रेलिया के लिए भारतीय परिस्थितियों में खेलना चुनौतीपूर्ण रहा है है। यहां के स्पिन ट्रैक में SENA (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया) देशों को खेलने में परेशानी होती है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आखिरी बार 2004 में भारत में 2-1 से टेस्ट सीरीज पर जीती था। इसके बाद से ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए यहां टेस्ट सीरीज जीतना एक सपना ही है।

पिछले दिनों टीम के उप कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा था कि भारत में टेस्ट सीरीज जीतना इंग्लैंड में एशेज जीतने से भी बड़ा है।

बैटर्स को भारत का अनुभव नहीं
बल्लेबाजी में डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ और मैट रैनशाॅ के अलावा टीम में सभी बल्लेबाज पहली बार भारत में बल्लेबाजी करेंगे। टीम के स्टार बैटर मार्नस लाबुशेन के लिए भारत में बल्लेबाजी करना एक बड़ा चैलेंज होगा। स्टीव स्मिथ ने भारत में 60 की औसत से 660 रन बनाए हैं। 6 मैचों में उन्होंने 3 शतक और एक अर्धशतक भी बनाया है। वे भारतीय टीम के लिए कठिनाई पैदा कर सकते हैं।

गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया का स्पिन अटैक नाथन लायन और फिंगर स्पिनर एश्टन एगर संभालेंगे। लायन बहुत अनुभवी गेंदबाज हैं। भारत में वे ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। इसके अलावा मैच में स्टीव स्मिथ भी गेंदबाजी कर सकते हैं। बेंगलुरु के अलुर में प्रैक्टिस के दौरान उन्हें गेंदबाजी करते हुए देखा गया था।

अब ग्राफिक में देखिए भारत में ऑस्ट्रेलिया के टॉप बॉलर

वेदर कंडीशन

नागपुर में गुरुवार को धूप खिली रहेगी। अधिकतम तापमान 33 डिग्री तक रहेगा। बारिश आने की सम्भावना नहीं है। पांचों दिन लगभग एक जैसा मौसम देखने को मिलेगा। सुबह 9:30 बजे से आधे घंटे के लिए हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है।

पिच रिपोर्ट
इस बार टर्निंग ट्रैक की उम्मीद की जा रही है। यानी ऐसी पिच जहां पहले दिन से स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट जामथा स्टेडियम में खेला जाएगा। यहां 2008 से टेस्ट क्रिकेट खेला जा रहा है। अब तक हुए 6 टेस्ट में पहले बैटिंग करने वाली टीम को 3 बार जीत मिली। 2 बार पहले बॉलिंग करने वाली टीम को जीत मिली। वहीं, एक टेस्ट मैच ड्रॉ रहा।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन…

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल/सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव/अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया : पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), एश्टन अगर, नाथन लायन, मिचेल स्वेप्सन और स्कॉट बोलैंड।

दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएस भरत/ इशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लायोन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन और डेविड वॉर्नर।