फ्रेंच राष्ट्रपति और जर्मन चांसलर से मिले जेलेंस्की:जंग जीतने के लिए मांगे फाइटर जेट्स, मैक्रों बोले- यूक्रेन में दांव पर यूरोप का भविष्य

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की देर रात UK के विमान से फ्रांस पहुंचे। यहां उन्होंने राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और जर्मन चांसलर ओलफ शोल्ज से डिनर पर मुलाकात की। जेलेंस्की ने रूस को कड़ी चुनौती देने के लिए फ्रांस और जर्मनी से जल्द से जल्द फाइटर जेट्स और बड़े हथियार भेजने का आग्रह किया।

राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि फ्रांस जीत, शांति, यूरोप और लोगों को उनके अधिकार दिलाने के लिए यूक्रेन के साथ है। हम यूक्रेन को मदद पहुंचाने के लिए अपनी कोशिशें जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में पूरे यूरोप का भविष्य दांव पर लगा है। रूस जीत नहीं सकता है और न ही उसे जीतना चाहिए।

‘यूरोपीय परिवार का हिस्सा है यूक्रेन’
वहीं जर्मन चांसलर शोल्ज ने यूक्रेन को यूरोपीय परिवार का हिस्सा बताया। उन्होंने कहा कि जर्मनी ने अब तक यूक्रेन को आर्थिक मदद के साथ ही हथियार और मानवीय सहायता भी पहुंचाई है और जब तक जरूरत पड़ेगी हम यूक्रेन के साथ खड़े रहेंगे।

मैक्रों के रुख को लेकर परेशान रहें हैं जेलेंस्की
​​​​​
फ्रेंच मीडिया के मुताबिक, जेलेंस्की कई बार जंग और यूक्रेन के प्रति राष्ट्रपति मैक्रों की प्रतिक्रिया को लेकर परेशान रहे हैं। मैक्रों ने जंग शुरू होने के बाद कई बार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बातचीत की थी। उन्होंने जंग रोकने के लिए किसी भी अंतिम समझौते में रूस के हितों का ध्यान रखने को लेकर भी चिंता व्यक्त की थी।

हालांकि, मैक्रों ने पिछले कुछ महीनों में ये साफ कर दिया कि फ्रांस जंग में जीत को लेकर हर तरह से यूक्रेन के साथ है। उन्होंने हाल ही में यूक्रेन की मदद के लिए हल्के टैंक के साथ 12 नए सीजर हॉवित्जर आर्टिलरी सिस्टम देने की घोषणा की थी। वहीं मैक्रों ने कीव को लड़ाकू विमान देने की पॉसिबिलिटी से भी इनकार नहीं किया था।

अप्रैल तक कीव पहुंचेगा जर्मनी का पहला टैंक बटैलियन
दूसरी तरफ, जर्मनी भी यूक्रेन को लेपर्ड टैंक देने का ऐलान कर चुका है। जर्मनी के डिफेंस मिनिस्टर ने कहा कि पहला टैंक बटैलियन अप्रैल तक कीव पहुंच जाएगा। वहीं अमेरिका और ब्रिटेन ने भी कई टैंक और हथियार यूक्रेन भेजने का वादा किया है।

जेलेंस्की ने ब्रिटेन का धन्यवाद किया
इससे पहले रूस के हमले के बाद बुधवार को पहली बार यूरोप पहुंचे राष्ट्रपति जेलेंस्की ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात की थी। सुनक ने एयरपोर्ट पर गले लगाकर उनका स्वागत किया था। जेलेंस्की ने ब्रिटेन की संसद में स्पीच भी दी थी। इस दौरान उन्होंने यूक्रेन के ‘वॉर हीरोज’ की तरफ से ब्रिटेन के लोगों का धन्यवाद दिया। साथ ही उन्होंने बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स से भी मुलाकात की थी।