विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप खेलेंगे नीरज चोपड़ा:बुडापेस्ट में भारत का नेतृत्व करेंगे; मांसपेशियों के खिंचाव की चोट से उबर रहे गोल्डन बॉय

देश के गोल्डन बॉय और ओलंपिक मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा हंगरी के बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में भारत का नेतृत्व करेंगे। चैंपियनशिप 19 अगस्त से शुरू होगी और 27 अगस्त को समाप्त होगी। भारत ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के इतिहास में केवल 2 मेडल जीते हैं।

2022 यूजीन में नीरज चोपड़ा सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने। इससे पहले, 2003 में, अंजू बॉबी जॉर्ज ने महिलाओं की लंबी कूद में प्रतिस्पर्धा करते हुए चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला मेडल जीतकर इतिहास रचा था। पिछले साल यूजीन में 2022 विश्व चैंपियनशिप में भारत के कुल 23 एथलीटों ने प्रतिस्पर्धा की थी।

30 जून को लुसाने में डायमंड लीग में वापसी की उम्मीद
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 योग्यता प्रक्रिया शीर्ष -रैंक के जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने पिछले साल लॉजेन डायमंड लीग में टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया था, जहां उन्होंने 89.08 मीटर के थ्रो के साथ 85.20 मीटर की कट-ऑफ हासिल की थी।

नीरज चोपड़ा मांसपेशियों में खिंचाव से उबर रहे हैं। 30 जून को लुसाने में होने वाली डायमंड लीग में उनकी वापसी करने की उम्मीद है। इससे पहले चोट के कारण वह एफबीके गेम्स और पावो नूरमी गेम्स से चूक गए थे। दोहा डायमंड लीग में शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद उन्होंने 2023 की शानदार शुरुआत की थी। हालांकि चोट के बाद उन्होंने कहीं भाग नहीं लिया।

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 के लिए क्वालीफाई करने वाले भारतीय
नीरज चोपड़ा (पुरुष भाला फेंक)
अविनाश साबले (पुरुष 3000 मीटर स्टीपलचेज)
जेसविन एल्ड्रिन (पुरुष लंबी कूद)
एम श्रीशंकर (पुरुष लंबी कूद)
प्रवीण चित्रवेल (पुरुष ट्रिपल जंप)
तजिंदरपाल सिंह तूर (पुरुष शॉट)
अक्षदीप सिंह (पुरुषों की 20 किमी रेस वॉक)
विकाश सिंह (पुरुषों की 20 किमी रेस वॉक)
परमजीत बिष्ट (पुरुषों की 20 किमी रेस वॉक)
राम बाबू (पुरुषों की 35 किमी रेस वॉक)
प्रियंका गोस्वामी (महिला 20 किमी रेस वॉक)