हरियाणा में गर्मियों की छुटि्टयां खत्म:एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल; समर वेकेशन ट्रेनिंग में शामिल टीचर्स को मिलेंगी 3 CL

हरियाणा के स्कूलों में अब गर्मियां की छुटि्टयां खत्म होने वाली हैं। 30 जून के बाद स्कूल 1 जुलाई से रेगुलर रूप से खुल जाएंगे। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से इसको लेकर सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (DEO) को लेटर जारी कर दिया गया है। साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि इसको लेकर जो भी कमी हो वह पूरी की जाए। एक दूसरे आदेश में गर्मियों की छुटि्टयों में प्रशिक्षण में शामिल शिक्षकों को 3 CL देने के निर्देश दिए गए हैं।

स्टूडेंट के जन्मदिन पर लगाएं त्रिवेणी
स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह स्टूडेंट्स के जन्मदिन पर स्कूल परिसर में त्रिवेणी (नीम, बरगद, पीपल) लगवाएं। यदि पहले से भी स्कूल परिसर में त्रिवेणी लगी है, इसके बाद भी इसको लगवाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही बच्चों को पर्यावरण को लेकर भी जागरूक किया जाए। इसको लेकर जिलावार रिपोर्ट 31 जुलाई तक भेजने की हिदायत दी गई है।

15 अगस्त तक ही मिलेगी 3 CL
शिक्षा निदेशालय के द्वारा जारी एक पत्र में यह भी कहा गया है कि समर वैकेशन के दौरान टीचर्स के लिए कई ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। निदेशालय के अनुसार इन प्राध्यापकों, अध्यापकों, केआरपी को 3 दिन का प्रतिपूर्ति अवकाश दिया जाए। ऑर्डर में यह भी कहा गया है कि 15 अगस्त तक ही यह छुट्‌टी मान्य होगी, इसके बाद यह समाप्त कर दिया जाएगा।

चेक होगा होम वर्क
इस स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से स्टूडेंट्स को गर्मियों की छुटि्टयों में शिक्षकों के साथ ही होम वर्क दिया गया था। शिक्षा विभाग की ओर से इन्हें हर हफ्ते का काम दिया था। टीचर्स की स्टूडेंट्स को होम वर्क देने की ड्यूटी लगाई गई थी। हर हफ्ते 2 विषयों का स्टूडेंट्स को होम वर्क देना जरूरी किया गया था। हरियाणा के स्कूल एजुकेशन निदेशालय की ओर से इस बारे आदेश सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी कर दिया गया है।