राजस्थान यूनिवर्सिटी में सिंडीकेट बैठक शुरू:40 प्रस्तावों पर होगी चर्चा, NSUI ने शुरू किया विरोध

राजस्थान यूनिवर्सिटी में 1 साल के लंबे अंतराल के बाद सिंडीकेट की बैठक आयोजित की जा रही है। जिसमें कुल 40 से ज्यादा प्रस्ताव पर चर्चा प्रस्तावित है। बैठक में शामिल होने के लिए विधायक अमीन का जी और गोपाल मीणा पहुंच चुके हैं। जिसके बाद सिंडिकेट का कोरम पूरा होने के साथ ही बैठक शुरू कर दी गई है।

वहीं कुलपति सचिवालय के बहार छात्र नेताओं ने यूनिवर्सिटी की मूलभूत समस्याओं को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। जिसकी वजह से ही यूनिवर्सिटी में बड़ी संख्या में पुलिस के के जवानों को तैनात किया गया है। इस दौरान छात्र नेता गोविंद मलिंडा की पुलिस से बहस हो गई।

बता दें कि इससे पहले पिछले साल 5 मई को जनरल सिंडीकेट बैठक आयोजित की गई थी। उसके बाद सर्च एसोसिएट मामले में 26 दिसंबर को स्पेशल सिंडिकेट का आयोजन भी किया गया था। लेकिन बैठक में सभी एजेंटों पर चर्चा नहीं हो पाई थी।

उसके बाद 19 जनवरी को प्रस्तावित बैठक भी हंगामे के कारण टल गई थी। वहीं कुलपति के चयन के विवाद को लेकर 1 मई को प्रस्तावित बैठक भी आखरी वक्त पर स्थगित कर दी गई थी। ऐसे में 1 साल के लंबे इंतजार के बाद होने जा रही सिंडिकेट की बैठक में आज स्टूडेंट्स और यूनिवर्सिटी के कार्मिकों को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले हो सकते हैं। वहीं यूनिवर्सिटी में मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर NSUI द्वारा सिंडीकेट बैठक के दौरान विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।।

राजस्थान यूनिवर्सिटी में लम्बे समय बाद होने जा रही सिंडिकेट की बैठक में नए कुलपति की नियुक्ति के लिए सर्च कमेटी का सदस्य नियुक्त करने, महाराजा कॉलेज के गोखले हॉस्टल की करीब 10,750 वर्गमीटर भूमि के अधिग्रहण, संघटक कॉलेजों में ATM मशीन लगाने, कार्मिकों के आरजीएचएस मेडिकल सुविधा देने, पीएचडी के लिए यूजीसी के न्यूनतम मानक और प्रक्रिया अधिनियम लागू करने, वरिष्ठतम सहायक आचार्य को विभगाध्यक्ष नियुक्त करने, सीधी भर्ती से नियुक्त हुए कार्मिकों की नियुक्ति और स्थायीकरण करने, यूजीसी के नियमनुसार वेतन देने, यूनिवर्सिटी में एजेंसी से लगे श्रमिकों को संविदा भर्ती नियम 2022 में में शामिल कर वेतन बढ़ने और एमपेट और एमफिल के छात्रों के पीएचडी प्रवेश परीक्षा में सीटें निर्धारित करने जैसे मुद्दों पर चर्चा प्रस्तावित है।