यूजीसी ने लॉन्च किया इंडियन नॉलेज सिस्टम कोर्स:31 जुलाई से शुरू क्लास, SWAYAM एप से ले सकते हैं एडमिशन

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की तरफ से सभी छात्रों के लिए इंडियन नॉलेज सिस्टम (UGC IKS) कोर्स लॉन्च किया गया है। यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। यूजीसी चेयरमैन ने बताया कि छात्र 31 जुलाई से इसकी ऑनलाइन क्लास कर सकेंगे। कुछ दिन पहले यूजीसी ने इस कोर्स के लिए गाइडलाइंस जारी की थी।

कोर्स में शामिल होंगे ये विषय

गाइडलाइंस में कहा गया है कि सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को इस कोर्स से जोड़ा जाएगा। यूजीसी द्वारा तैयार गाइडलाइंस के अनुसार, आईकेएस कोर्स में भारतीय तर्कशास्त्र, भारतीय भाषा विज्ञान, इंडियन आर्किटेक्चर, भारतीय धातुकर्म, भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था जैसे विषय शामिल होंगे।

इस पोर्टल पर ले सकते हैं एडमिशन

यूजीसी चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने कहा कि इंडियन नॉलेज सिस्टम पर ऑनलाइन कोर्स तीन भागों में बांटे गए हैं। इसे इंजीनियरिंग, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, मानविकी और सामाजिक विज्ञान सेक्शन में बांटा गया है। इस कोर्स को ऑनलाइन करने के इच्छुक छात्र SWAYAM के ऑफिशियल पोर्टल swayam.gov.in पर जाकर एडमिशन ले सकते हैं।

IKS Syllabus में क्या-क्या?
यूजीसी की तरफ से जारी गाइडलाइन्स के अनुसार, इस कोर्स में यूनिट मेजरमेंट, नंबर सिस्टम, अर्थमेटिक, एस्ट्रोनॉमी, नॉलेज फ्रेमवर्क, साइकोलॉजी और टाउन प्लानिंग जैसे टॉपिक्स पढ़ाए जाएंगे। इसके अलावा आर्किटेक्चर प्रोग्राम की भी पढ़ाई कर सकते हैं।

छात्रों को मिलेंगी ये सुविधाएं

ऑनलाइन कोर्स में छात्रों को वीडियो लेक्चर, रीडिंग मेटेरियल्स, सेल्फ असेसमेंट एग्जाम, ऑनलाइन डिस्कशन और डाउट क्लियरिंग फॉरम की सुविधाएं मिलेंगी। छात्र इंडियन नॉलेज सिस्टम में फंडामेंटल प्रोग्राम कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट swayam.gov.in पर कोर्स से जुड़ी गाइडलाइंस चेक करें।