गोरखपुर-लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल:6.20 घंटे का सफर मात्र 3.58 घंटे में पूरा किया, बस्ती-अयोध्या में भी दो मिनट के लिए रुकी

देश की पहली स्वदेशी सेमी हाइस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को पहले ट्रायल रन पर गोरखपुर से लखनऊ पहुंची। गोरखपुर से सुबह 6:05 बजे चली वंदे भारत एक्सप्रेस को 10:20 बजे लखनऊ पहुंचना था। तय समय से 17 मिनट पहले 10:03 बजे ट्रेन लखनऊ पहुंच गई। इस तरह गोरखपुर से लखनऊ का 296 किमी का सफर 3 घंटे 58 मिनट में पूरा हुआ। ट्रेन की अधिकतम स्पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटे रही।

इस रूट से अभी चल रही ट्रेन 15024 यशवंतपुर-गोरखपुर एक्सप्रेस इस दूसरी को तय करने में 6 घंटे 20 मिनट का समय लेती है। स्पीड ट्रायल के बाद रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस का टाइम टेबल और किराया जारी करेगा।

शाम 7:15 बजे गोरखपुर के लिए रवाना होगी
अभी तक के रूट के अनुसार, गोरखपुर-अयोध्या-लखनऊ होते हुए इसे चलाया जाएगा। वंदे भारत एक्सप्रेस गोरखपुर से सुबह 6:05 बजे चली, ट्रेन बस्ती 6:58 बजे, अयोध्या 8:15 बजे पहुंची। यहां दो मिनट के ठहराव के बाद लखनऊ सुबह 10:03 बजे पहुंची। इसके बाद लखनऊ से शाम 7:15 बजे चलेगी। रात 9:13 बजे अयोध्या, 10:30 बजे बस्ती, फिर रात 11:25 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

RPF के अतिरिक्त जवान तैनात
वंदे भारत एक्सप्रेस की सुरक्षा के लिए RPF के अतिरिक्त जवानों की तैनाती प्लेटफॉर्म पर की गई। वहीं रेलवे कंट्रोल रूम में एक वरिष्ठ अधिकारी को भी वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन के लिए तैनात किया जाएगा। हालांकि यह लखनऊ जंक्शन से चलेगी या गोमती नगर स्टेशन से, यह अभी तय नहीं हो पाया है।

एक बार में 456 यात्री सफर कर सकेंगे
ट्रेन के डिब्बे चेन्नई में तैयार हुए हैं। सीट के नीचे चार्जिंग पॉइंट दिए गए हैं। आठ कोच की ट्रेन में अधिकतम 456 यात्री सफर कर सकते हैं। यात्री की सुविधा के लिए फर्स्ट ऐड बॉक्स रखा गया है। ट्रेन में क्रू मेंबर की कोच के पीछे खाना गर्म करने और पानी ठंडा रखने के लिए मशीन लगी है। अटेंडेंट की मदद से यात्रियों को गर्म खाना और ठंडा पानी मिल सकेगा।

गोरखपुर से चलेंगी हाई स्पीड ट्रेनें
NE रेलवे CPRO पंकज कुमार सिंह ने कहा, रेलवे सुरक्षित यात्रा के लिए लगातार काम कर रहा है। इसके लिए लगातार रेलवे बदलाव भी कर रहा है। लखनऊ-गोरखपुर रेल खंड की गति बढ़ाने के लिए CBS पर काम भी तेज हो रहा है। आने वाले समय में पूर्वाेत्तर रेलवे अधिक तेज स्पीड वाली ट्रेनें भी चलाएगा।

यात्रियों को मिलेगी राहत
पूर्वांचल में गोरखपुर बड़ा केंद्र भी है। गोरखपुर स्टेशन से होकर सैकड़ों ट्रेनें हर दिन आती-जाती हैं। हर ट्रेन का गोरखपुर में ठहराव भी है। यही कारण है कि पूर्वाेत्तर रेलवे प्रशासन यह चाह रहा है कि इस रूट पर अधिक से अधिक वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाए, जिससे कि यात्रियों को आरामदेह यात्रा का आनंद मिल सके।