दिल्ली हाईवे पर रूट डायवर्जन:कांवड़ यात्रा शुरू, 9 जुलाई से हल्के वाहन भी नहीं जा सकेंगे, 15 जुलाई तक क्या है व्यवस्था, पढ़िए

सावन की कांवड़ यात्रा के लिए रूट डायवर्जन प्लान आज से लागू हो गया है। कांवड़ लेकर भोलेनाथ को जल चढ़ाने के लिए कांवड़िए जा रहे हैं। आज से दिल्ली से देहरादून, सहारनपुर, बुलंदशहर की तरफ जाने वाले भारी वाहनों का रूट बदला गया है। 4 जुलाई से दिल्ली हाईवे पर भारी वाहन की व्यवस्था में बदलाव हुआ है। वहीं, 9 जुलाई से हल्के वाहन भी नहीं जा सकेंगे। ये बदलाव 15 जुलाई तक लागू रहेगा।

दिल्ली से कोई भी भारी वाहन लोनी होते हुए गाजियाबाद शहर के अंदर नहीं घुस पाएगा। ये सभी वाहन चौधरी चरण सिंह मार्ग का प्रयोग करते हुए दिल्ली से गाजीपुर मंडी होकर यूपी गेट आएंगे और फिर NH-9 होकर निकलेंगे।

ये रहेगा भारी वाहनों का रूट डायवर्जन

  • दिल्ली-मथुरा-बदरपुर की तरफ से दिल्ली होकर बुलन्दशहर की ओर जाने वाले सभी भारी वाहन गाजियाबाद न आकर ओखला बैराज, डीएनडी पुल व नोएडा में एंट्री करके नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस से नोएडा-कासना-श्यामनगर मण्डी होते हुए सिकन्द्राबाद में जीटी रोड पर निकलेंगे।
  • दिल्ली-सहारनपुर मार्ग पर भारी वाहन बागपत की ओर से लोनी में प्रवेशा नहीं कर सकेंगे। उपरोक्त वाहन ट्रोनिका सिटी/सोनिया विहार होते हुए दिल्ली की ओर अवागमन करेंगे।
  • यूपी गेट की ओर से आने वाले समस्त प्रकार के भारी वाहन जिनका गंतव्य स्थल बुलंदशहर है, ये सभी वाहन डासना इंटरचेंज से ईस्टर्न पेरीफेरल होते हुए जाएंगे।
  • दिल्ली से आने वाले समस्त प्रकार के भारी वाहन जिनको हरिद्वार, देहरादून जाना है, ये डासना इंटर सेक्शन से ईस्टर्न पेरीफेरल होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-एक से सोनीपत एवं करनाल होते हुए सहारनपुर होकर हरिद्वार, देहरादून की ओर जा सकेंगे।
  • दिल्ली से सहारनपुर जाने वाले सभी प्रकार के भारी वाहन वजीराबाद पुल आउटर रिंग रोड होते हुए एनएच-1 से सोनीपत एवं करनाल होते हुए सहारनपुर की ओर जाएंगे।
  • दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे/एनएच-9 से गौर ग्रीन/खोड़ा/सेक्टर 62/सीआईएसएफ/छिजारसी/कनावनी पुस्ता से इन्द्रापुरम क्षेत्र में नीचे की ओर भारी वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा।
  • एनएच-09 से संतोष मेडिकल (जल निगम टी-प्वाईन्ट) से नई लिंक रोड होकर मेरठ तिराहा के लिये भारी वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा।
  • दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर इनमैनटेक कॉलेज गाजियाबाद के सामने से मेरठ की ओर सभी भारी वाहनों का आवागनम पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा। ये सभी वाहन दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे इनमैनटेक कॉलेज गाजियाबाद से अपने बाएं से होकर ईस्टर्न पेरीफेरल का प्रयोग कर अपने गंतव्य को जायेंगे।
  • मेरठ, मोदीनगर, मुरादनगर से एएलटी, मेरठ तिराहा, मोहननगर की ओर सभी प्रकार के भारी वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा।
  • मेरठ से आने वाले भारी वाहनों का आवागमन दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर और डासना से मेरठ की ओर एक्सप्रेस-वे पर भी आवागमन पूर्ण प्रतिबन्धित रहेगा।
  • बुलन्दशहर से गाजियाबाद होकर दिल्ली जाने वाले सभी भारी वाहन गाजियाबाद न आकर श्यामनगर मंडी होते हुए कासना-ग्रेटर नोएडा से डीएनडी फ्लाईओवर होकर निकलेंगे।
  • मुरादनगर गंगनहर पर सभी प्रकार के वाहनों का संचालन बंद रहेगा।

ईस्टर्न पेरिफेरल से जाएंगे बुलंदशहर
दिल्ली सहारनपुर मार्ग पर भारी वाहन बागपत की ओर से लोनी में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। सभी भारी वाहन ट्रोनिका सिटी-सोनिया विहार होते हुए दिल्ली की ओर जाएंगे। यूपी गेट की ओर से आने वाले सभी तरह के भारी वाहन, जिनका गंतव्य बुलंदशहर है, वे डासना इंटरसेक्शन से ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे होते हुए बुलंदशहर की ओर जाएंगे।

एनएच 1 से होकर जाएंगे हरिद्वार, देहरादून
दिल्ली से आने वाले समस्त प्रकार के भारी वाहन, जिन्हें हरिद्वार या देहरादून जाना है, वे सभी वाहन डासना इंटरसेक्शन से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग एक से सोनीपत एवं करनाल होते हुए सहारनपुर होकर हरिद्वार, देहरादून की ओर जा सकेंगे। दिल्ली से सहारनपुर जाने वाले सभी तरह के भारी वाहन, वजीराबाद पुल आउटर रिंग रोड होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग-एक से सोनीपत एवं करनाल होते हुए सहारनपुर की ओर जाएंगे।

दिल्ली-मेरठ रूट पर यह रहेगा डायवर्जन प्लान

  • दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे राष्ट्रीय राजमार्ग-नौ से गौर ग्रीन, खोड़ा, सेक्टर 62, कानावानी पुश्ता से इंदिरापुरम क्षेत्र में नीचे की ओर भारी वाहनों का आगमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर अमेरीटेक कॉलेज, गाजियाबाद के सामने से मेरठ की ओर सभी बाहरी वाहनों का आगमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। सभी वाहन दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे अमेरीटेक कॉलेज गाजियाबाद से होकर ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे का प्रयोग कर अपने गंतव्य को जाएंगे। मेरठ, मोदीनगर, मुरादनगर से एएलटी, मेरठ तिराहा, मोहन नगर की ओर सभी प्रकार की भारी वाहनों का आगमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।
  • मेरठ से आने वाले भारी वाहनों का आवागमन दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा. इसी प्रकार डासना से मेरठ की ओर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर भी आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा.लोनी बॉर्डर, पुश्ता रोड की ओर से सभी प्रकार के भारी वाहनों का आवागमन, लोनी कस्बे की ओर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। ये सभी भारी वाहन चौधरी चरण सिंह मार्ग का प्रयोग कर गाजीपुर मंडी से यूपी गेट होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग का प्रयोग कर जा सकेंगे।

बसों के लिए यह रहेगा रूट
कांवड़ यात्रा को लेकर यातायात विभाग की ओर से रूट डायवर्जन प्लान जारी कर दिया गया है। चार जुलाई की सुबह से रूट डायवर्जन होना है। रूट डायवर्जन के तहत मेरठ से दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, कौशांबी की ओर जाने वाली बसें मेरठ से किठौर-हापुड़-पिलखुवा होते हुए दिल्ली की जाएंगी। इससे इन जिलों के लिए अतिरिक्त दूरी तय करने के साथ ही यात्रियों को अतिरिक्त किराया भी देना होगा। मेरठ से मुजफ्फरनगर की ओर जाने वाली बसें मवाना-बहसूमा- रामराज-मीरापुर और जानसठ होते हुए मुजफ्फरनगर जाएंगी।

मेरठ में बनाए जाएंगे चार अस्थायी बस अड्डे
रोडवेज की ओर से मेरठ से बागपत, बड़ौत, शामली, सहारनपुर मार्ग पर बसों के संचालन के लिए चार अस्थाई बस अड्डे बनाए जाएंगे। इन रूटों पर किराए में कोई वृद्धि नहीं होगी। यात्रियों से वर्तमान किराया ही वसूली जाएगा। जहां दूरी बढ़ेगी वहां किराए में वृद्धि की जाएगी। बागपत की ओर जाने वाली बसों का संचालन बागपत बाईपास, बड़ौत की ओर जाने वाली बसों का संचालन रोहटा बाईपास और सरधना और शामली की ओर जाने वाली बसों का संचालन कंकरखेड़ा बाईपास से किया जाएगा।

नहीं होगा सिटी बसों का संचालन
ट्रैफिक विभाग के डायवर्जन प्लान के अनुसार चार जुलाई की सुबह आठ बजे से 15 जुलाई की शाम तक मेरठ सिटी ट्रांसपोर्ट की बसों का संचालन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। बसों का संचालन नहीं होगा।