विराट के शतक के लिए राहुल ने सिंगल छोड़े:कोहली ने विनिंग सिक्स मारकर सेंचुरी लगाई, हार्दिक पंड्या हुए इंजर्ड; टॉप मोमेंट्स

भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में लगातार चौथी जीत दर्ज की। पुणे के MCA स्टेडियम में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया। मैच में विराट कोहली की सेंचुरी पूरी हो जाए, इसलिए केएल राहुल ने सिंगल दौड़ने से मना कर दिया।

रवींद्र जडेजा और केएल राहुल ने बेहतरीन फील्डिंग करते हुए डाइविंग कैच पकड़े। जडेजा ने एक ही बॉल पर 2 डायरेक्ट हिट मारे, जो सीधे स्टंप्स से लगे। भारत-बांग्लादेश मैच के ऐसे ही टॉप मोमेंट्स इस स्टोरी में हम जानेंगे…

1. DRS नहीं लेने के कारण बचे तंजिद हसन तमीम
बांग्लादेश के ओपनर तंजिद हसन तमीम पारी की शुरुआत में LBW आउट होने से बच गए, क्योंकि टीम इंडिया ने रिव्यू नहीं लिया। दरअसल, 5वें ओवर की पहली बॉल जसप्रीत बुमराह ने लेग स्टंप पर फुलर लेंथ आउट स्विंगर फेंकी। तमीम ने बैट आगे कर सिंगल ले लिया, टीम इंडिया ने इस पर LBW की अपील की, लेकिन अंपायर ने नॉटआउट दे दिया। कप्तान रोहित शर्मा ने बुमराह से रिव्यू लेने के लिए पूछा, लेकिन गेंदबाज ने मना कर दिया।

रिव्यू का टाइम बीत जाने के बाद मैदान में लगी टीवी स्क्रीन पर उसी गेंद का रीप्ले दिखाया गया, जिसमें दिखा कि बॉल तमीम के पैड्स पर लगी थी और अगर टीम इंडिया DRS लेती तो सफलता भी मिल जाती। इस वक्त तमीम 4 रन के स्कोर पर खेल रहे थे, उन्होंने 51 रन बनाए और लिट्टन दास के साथ 93 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप भी की।

2. हार्दिक हुए चोटिल, 3 ही गेंद फेंक सके
टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या चोटिल हो गए। बॉलिंग करते हुए हार्दिक का टखना मुड़ गया। इस कारण उनके बाएं टखने में चोट आई। हार्दिक ने बांग्लादेश के खिलाफ 9वें ओवर में अपना स्पेल शुरू किया, लेकिन वह 3 गेंदें फेंकने के बाद ही इंजर्ड हो गए। हार्दिक का टखना मुड़ा और वह पिच पर बैठ गए। मेडिकल टीम ने चोट देखी और उन्हें मैदान से बाहर ले कर गए। मेडिकल टीम हार्दिक को स्कैन के लिए भी ले गई।

3. कोहली ने की बॉलिंग
हार्दिक की जगह विराट कोहली बॉलिंग करने आए। कोहली ने मीडियम फास्ट बॉलिंग की। उन्होंने 3 बॉल में 2 रन दिए। कोहली की बॉलिंग के दौरान पुणे स्टेडियम में बैठे दर्शक ‘कोहली-कोहली’ के नारे लगा रहे थे। कोहली ने आखिरी बार अगस्त 2017 में वनडे में बॉलिंग की थी। तब श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 2 ओवर में 12 देकर कोई विकेट नहीं लिया था।

4. केएल राहुल ने पकड़ा बेहतरीन डाइविंग कैच
टीम इंडिया के विकेटकीपर केएल राहुल ने बांग्लादेश के खिलाफ बेहतरीन डाइविंग कैच पकड़ा। 25वें ओवर की पहली बॉल मोहम्मद सिराज ने लेग साइड पर शॉर्ट पिच फेंकी। मेहदी हसन मिराज ने फ्लिक किया, लेकिन बॉल बैट से लगकर विकेट के पीछे चली गई। जहां राहुल ने अपनी बाईं तरफ डाइव लगाकर एक हाथ से कैच पकड़ लिया। इस कैच को पकड़ने के लिए राहुल का रिएक्शन टाइम महज 0.78 सेकेंड का था।

5. जडेजा ने एक बॉल पर मारे 2 डायरेक्ट हिट
31वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने लगातार दोनों एंड्स पर 2 डायरेक्ट थ्रो फेंके। ओवर की पांचवी बॉल पर मुशफिकुर रहीम बल्लेबाजी कर रहे थे। शार्दूल की बॉल पर रहीम ने बैकवर्ड पॉइंट पर शॉट खेला और रन लेने के लिए दौड़े। फील्डिंग कर रहे जडेजा के हाथ में बॉल आई और उन्होंने स्ट्राइकर एंड की ओर डायरेक्ट थ्रो फेंक दिया। तब तक तंजिद क्रीज के अंदर पहुंच गए थे। थ्रो लगा, लेकिन मौके पर कोई फील्डर नहीं था। इस कारण मुशफिकुर ने फिर एक रन लिया। विकेटकीपर राहुल दौड़ते हुए आए और नॉन-स्ट्राइकर एंड पर थ्रो फेंका, लेकिन यह मिस हो गया।

बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने मिस थ्रो पर फिर एक रन लिया। राहुल से बॉल फिर जडेजा के हाथों में चली गई। जडेजा ने नॉन-स्ट्राइकर एंड पर डायरेक्ट थ्रो लगाया, बॉल विकेट पर लगी, लेकिन तब तक रन पूरा हो चुका था।

6. जडेजा का डाइविंग कैच, मेडल सेलिब्रेशन भी किया
टीम इंडिया की फील्डिंग बांग्लादेश के खिलाफ मैच में शानदार रही। टीम के बेस्ट फील्डर्स में शुमार रवींद्र जडेजा ने भी बेहतरीन डाइविंग कैच पकड़ कर इसे साबित किया। 43वें ओवर की तीसरी बॉल जसप्रीत बुमराह ने ऑफ स्टंप के बाहर शॉर्ट ऑफ गुड लेंथ फेंकी। मुशफिकुर रहीम ने कट शॉट खेला, लेकिन बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े जडेजा ने अपनी दाईं तरफ डाइव लगाकर बेहतरीन कैच पकड़ लिया।

कैच पूरा करने के बाद जडेजा ने अपने गले में मेडल पहनने का इशारा किया। इस दौरान वह फील्डिंग कोच टी दिलीप को भी देख रहे थे। दरअसल, इस वर्ल्ड कप में हर मैच के बाद टीम इंडिया के बेस्ट फील्डर को एक मेडल मिल रहा है। ये मेडल टी दिलीप टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में देते हैं।

शुरुआती 3 मैचों में विराट कोहली, शार्दूल ठाकुर और केएल राहुल ने ये अवॉर्ड जीता। इसीलिए मैच में डाइविंग कैच करने के बाद जडेजा ने भी मजाकिया अंदाज में मेडल का सेलिब्रेशन किया। ताकि इस मैच का मेडल उन्हें ही मिले।

7. हसन महमूद ने लगातार 2 नो-बॉल फेंकीं
बांग्लादेश के तेज हसन महमूद ने रोहित शर्मा का विकेट लेने के बाद लगातार 2 नो-बॉल फेंकीं। 13वें ओवर की चौथी बॉल हसन ने बाउंसर फेंकी, इस पर रोहित शर्मा कैच आउट हो गए। टीम इंडिया के लिए नंबर-3 पर विराट कोहली बैटिंग करने आए, उन्होंने पहली गेंद पर मिड-विकेट में पुश कर 2 रन ले लिए। लेकिन थर्ड अंपायर ने सायरन बजा दिया और ये गेंद नो-बॉल निकली। विराट ने अगली गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में चौका लगा दिया, लेकिन इस पर भी सायरन बजा और गेंद फिर नो-बॉल हो गई। अगली गेंद पर कोहली ने लॉन्ग ऑन पर छक्का लगा दिया।

2 नो-बॉल का खामियाजा हसन महमूद ने भुगता और विराट कोहली शुरुआती गेंदों पर ही सेट हो गए। नो-बॉल के कारण भारत को एक ही लीगल गेंद पर 14 रन मिल गए।