विलियमसन ने लगाया 31वां टेस्ट शतक:जो रूट से आगे निकले; साउथ अफ्रीका के खिलाफ न्यूजीलैंड को 528 रन की बढ़त

न्यूजीलैंड के केन विलियमसन ने टेस्ट क्रिकेट में 31वां शतक लगा दिया है। इसी के साथ वह एक्टिव प्लेयर्स में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ियों में दूसरे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने इंग्लैंड के जो रूट को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 30 टेस्ट शतक हैं।

विलियमसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 109 रन की पारी खेली। उन्होंने पहली पारी में भी शतक लगाकर 118 रन बनाए थे।

न्यूजीलैंड को 528 रन की बढ़त
माउंट मॅन्गानुई के बे ओवल मैदान में न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका पर 528 रन की बढ़त बना ली है। दिन का खेल खत्म होने तक टीम ने दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 179 रन बना लिए। पहली पारी में न्यूजीलैंड ने 511 और साउथ अफ्रीका ने 162 रन बनाए थे। मैट हेनरी और मिचेल सैंटनर ने 3-3 विकेट लिए।

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की खराब शुरुआत
टेस्ट के तीसरे दिन साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी 162 रन बनाकर खत्म की। न्यूजीलैंड ने 349 रन की बढ़त के साथ अपनी दूसरी पारी शुरू की। टीम ने दूसरी पारी में ओपनर टॉम लैथम का विकेट 10 रन के स्कोर पर ही गंवा दिया। लैथम 3 ही रन बना सके।

विलियमसन के अलावा कोई नहीं टिका
नंबर-3 पर उतरे केन विलियमसन के ओपनर डेवोन कॉन्वे के साथ दूसरे विकेट के लिए 92 रन की पार्टनरशिप की। कॉन्वे 29 रन बनाकर आउट हुए और दोनों की साझेदारी टूटी। उनके बाद रचिन रवींद्र भी 12 रन बनाकर आउट हो गए। विलियमसन ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने से 4 ओवर पहले ही शतक पूरा कर लिया। सेंचुरी के बाद उन्होंने तेज खेलना शुरू किया लेकिन वह 109 रन बनाकर आउट हो गए।

एक्टिव प्लेयर्स में विलियमसन से ज्यादा शतक सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने लगाए हैं। उनके नाम 32 शतक हैं। विलियमसन ने पहली पारी में 30वां शतक लगाकर भारत के विराट कोहली को पीछे छोड़ा था। विराट के नाम 29 टेस्ट शतक हैं।

नील ब्रांड को 2 विकेट
दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 179 रन बना लिए। डेरिल मिचेल 11 और टॉम ब्लंडेल 5 रन बनाकर नॉटआउट रहे। टीम की कुल बढ़त 528 रन की हो चुकी है। ऐसे में संभव है कि चौथे दिन की शुरुआत से ही साउथ अफ्रीका अपनी दूसरी पारी में बैटिंग शुरू कर दे।

साउथ अफ्रीका से दूसरी पारी में कप्तान नील ब्रांड ने 2 विकेट लिए। एक-एक विकेट डेन पैटरसन और रुआन डे स्वार्ट को भी मिला। ब्रांड ने पहली पारी में 6 विकेट लिए थे। वह अपना डेब्यू मैच खेल रहे हैं।

साउथ अफ्रीका ने 80/4 से आगे बढ़ाई पारी
साउथ अफ्रीका ने तीसरे दिन अपनी पहली पारी में 80/4 के स्कोर से आगे बढ़ाई। डेविड बेडिंघम और कीगन पीटरसन ने खेलना शुरू किया। बेडिंघम ज्यादा देर टिक नहीं सके और 83 के स्कोर पर टीम ने पांचवां विकेट गंवा दिया। बेडिंघम 32 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनके बाद रुआन डे स्वार्ट खाता खोले बगैर ही LBW हो गए।

पीटरसन टिके, दूसरे एंड से गिरते रहे विकेट
100 रन के अंदर 6 विकेट गंवाने के बाद पीटरसन ने टीम को संभाला। वह टीम को 100 रन के पार ले गए लेकिन उनके सामने क्लाइड फोर्च्यून 9 रन बनाकर आउट हो गए। पीटरसन ने टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचाया लेकिन खुद भी 45 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

पीटरसन के जाते ही साउथ अफ्रीका ने अगले 10 रन बनाने में 2 विकेट गंवा दिए। शेफो मोरेकी 5 और डेन पैटरसन 1 रन बनाकर आउट हो गए। टीम 72.5 ओवर में 162 रन ही बना सकी।

कप्तान साउदी को छोड़ सभी को मिले विकेट
न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने पहली पारी में 5 गेंदबाजों को आजमाया। पारी में उन्हें छोड़ सभी ने विकेट निकाले। मैट हेनरी (3) और काइल जैमिसन (2) की पेस जोड़ी ने मिलकर 5 विकेट निकाले। वहीं लेफ्ट आर्म स्पिनर्स मिचेल सैंटनर (3) और रचिन रवींद्र (2) ने भी मिलकर 5 ही विकेट लिए।