संगकारा बोले- SA20 जैसी लीग से क्रिकेट फेमस हुआ:खिलाड़ियों की कमाई भी ज्यादा हो रही; आज सीजन-2 का पहला क्वालिफायर

कुमार संगकारा ने कहा कि साउथ अफ्रीका की SA20 लीग शानदार प्रोग्रेस कर रही है। मैच देखने के लिए दर्शक ग्राउंड तक पहुंच रहे हैं। इस तरह की लीग से क्रिकेट फेमस हो रहा है और खिलाड़ी भी पैसे की समस्या से नहीं जूझ रहे।

श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर संगकारा मेरिलबोन क्रिकेट कमेटी (MCC) में वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी के सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि SA20 में सभी 6 टीमों को दर्शकों से बहुत ज्यादा सपोर्ट मिल रहा है। यही लीग की सबसे बड़ी ताकत है।

क्रिकेट का भविष्य है SA20
संगकारा इस वक्त MCC के सदस्यों के साथ साउथ अफ्रीका में हैं। वहां उन्होंने कहा, ‘ग्रीम स्मिथ ने SA20 को बढ़ाने के लिए बहुत काम किया। उनकी कोशिशों पर दर्शकों ने भी टूर्नामेंट के लिए स्टेडियम तक आना पसंद किया। SA20 जैसी लीग ही अब क्रिकेट का भविष्य है। इससे खेल को ग्लोबल पहचान मिल रही है।

फैंस अपनी लोकल टीमों को सपोर्ट करने के लिए ग्राउंड तक पहुंच रहे हैं। प्लेयर्स, उनकी फैमिली और बच्चे तक स्टेडियम में मैच देख रहे हैं। क्रिकेट या किसी लीग को बढ़ाने के लिए दर्शकों का ग्राउंड तक पहुंचना बहुत जरूरी है। SA20 में ये चीज पहले सीजन से शानदार रही।’

टेस्ट क्रिकेट भी टिका रहेगा
संगकारा ने कहा, ‘टेस्ट फॉर्मेट के भविष्य पर हर समय बातें होते रहती हैं। मुझे नहीं लगता है कि ये खत्म होगा, बस थोड़ा कम हो जाएगा। हमें मिलकर फ्यूचर टूर प्रोग्राम को मैनेज करना होगा। टी-20 लीग और बाकी फॉर्मेट साथ-साथ चलेंगे। इनके बीच बैलेंस जरूरी है।’

आज SA20 का पहला क्वालिफायर
SA20 लीग साउथ अफ्रीका का फ्रेंचाइजी क्रिकेट टूर्नामेंट है। इस साल लीग का दूसरा सीजन खेला जा रहा है, 6 टीमों का यह टूर्नामेंट इस बार 10 जनवरी को शुरू हुआ। आज यानी मंगलवार को टूर्नामेंट का पहला क्वालिफायर डरबन सुपरजायंट्स और सनराइजर्स ईस्टर्न कैप के बीच खेला जाएगा। मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 9:00 बजे से शुरू होगा।