BJP के राज्यसभा उम्मीदवारों में नवीन जैन सबसे अमीर:3 अरब से ज्यादा की संपत्ति, डॉ. संगीता बलवंत हथियारों की शौकीन; आरपीएन से ज्यादा उनकी पत्नी अमीर

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन 15 फरवरी है। अब तक बीजेपी के 7 उम्मीदवारों ने और समाजवादी पार्टी के 3 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है। बीजेपी के सभी 7 उम्मीदवारों ने दो-दो सेट में अपना नामांकन दाखिल किया है।

राज्यसभा की 10 खाली हो रही सीटों के लिए यूपी में चुनाव होने हैं। बीजेपी के जिन 7 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है, उनमें किसी के पास अरबों की संपत्ति है तो किसी के पास महज कुछ लाख रुपए ही है ।

पूर्व मेयर एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के डायरेक्टर
बीजेपी के जिन सात उम्मीदवारों ने राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया है, उसमें आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन भी शामिल हैं। कंस्ट्रक्शन कंपनी पीएनसी के निदेशक हैं। नवीन जैन पार्टी से लंबे समय तक जुड़े रहे हैं। उन्होंने चुनाव आयोग में अपनी चला चल संपत्ति का जो हलफनामा दिया है । उसके अनुसार उनके पास कैश इन हैंड 3 लाख 68 हज़ार 431 रुपए हैं। जबकि उनकी पत्नी रेणु जैन के पास 8 लाख 2854 रुपए नकद हैं।

वही नवीन जैन के एक बैंक खाते में 50000 रुपये हैं। जबकि पत्नी के दो बैंक खातों में डेढ़ लाख रुपए हैं। नवीन जैन के पास कोई गाड़ी नहीं है। ना उनकी पत्नी के पास कोई गाड़ी है। लेकिन नवीन जैन 15 से ज्यादा कंपनियों के शेयर में इन्वेस्ट किया है। इसके अलावा तमाम पॉलिसीज उनके पास है । वही 2144 ग्राम सोना नवीन जैन के पास है। जिसकी कीमत 1 करोड़ 43 लाख रुपए है। जबकि उनकी पत्नी के पास 8772 ग्राम सोना है। जिसकी कीमत 6 करोड़ 40 लाख रुपए है।

वहीं नवीन जैन के पास एक रिवाल्वर है। इस तरह अगर उनकी संपत्तियों का सकल कुल मूल्य देखा जाए तो तीन अरब 86 करोड़ 96 लाख 19 हज़ार 547 रुपए है । जबकि उनकी पत्नी के पास जो चल संपति है उसका कुल सकल मूल्य 16 करोड़ 24 लाख रुपए है।

आरपीएन सिंह से ज्यादा अमीर हैं उनकी पत्नी
लगभग दो साल के इंतजार के बाद आखिरकार आरपीएन सिंह का भी नंबर लग गया । 2022 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आरपीएन सिंह कांग्रेस का दामन छोड़ भाजपा में शामिल हुए थे । उसके बाद से ही वह इंतजार में थे कि बीजेपी उन्हें भी किसी सदन में भेजें। और अब उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। जो शपथ पत्र उन्होंने दिया है उसके मुताबिक उनके पास नगदी 2 लाख 75000 है तो उनकी पत्नी सोनिया सिंह के पास कैश इन हैंड 2 लाख 48000 है।

वहीं आरपीएन सिंह के पांच बैंक खातों में तकरीबन एक करोड़ 23 लाख रुपए जमा हैं।जबकि उनकी पत्नी के चार बैंक खातों में लगभग 43 लाख रुपए जमा हैं।आरपीएन सिंह के पास 12 लाख की कीमत के दो ट्रैक्टर हैं । और 17 लाख से ज्यादा कीमत की इनोवा क्रिस्टा है। वहीं उनकी पत्नी के पास 50 लाख रुपए कीमत की मर्सिडीज बेंज कार और 15 लाख से ज्यादा कीमत की KIA गाड़ी है।

आरपीएन सिंह के पास 100 ग्राम गोल्ड भी है। जिसकी कुल कीमत 4 लाख 96000 है। तो उनकी पत्नी के पास 1300 ग्राम सोने के आभूषण है। जिसकी कीमत 64 लाख से ज्यादा है । इस तरह उनकी चल सम्पत्ति का कुल सकल मूल्य 3 करोड़ 33 लाख रुपए है । तो वही उनकी पत्नी के पास जो चल संपत्ति है उसका सकल मूल्य 8 करोड़ 16 लाख रुपए है।