370 हटने के बाद आज पहली बार कश्मीर जाएंगे PM:6400 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का इनॉगरेशन करेंगे; 1000 युवाओं को जॉब लेटर देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आर्टिकल 370 हटने के बाद आज पहली बार कश्मीर जा रहे हैं। PM मोदी श्रीनगर में विकसित भारत विकसित जम्मू-कश्मीर के तहत 6400 करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का इनॉगरेशन करेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर 12 बजे श्रीनगर पहुंचेंगे। जहां वे एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

आयोजन के दौरान PM 1000 युवाओं को जॉब लेटर भी देंगे। इसके पहले PM मोदी 2019 में कश्मीर गए थे। जहां उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का प्रचार किया था।

केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त कर दिया था। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था।

सुरक्षा में तैनात हजारों जवान, झेलम नदी-डल झील में मरीन कमांडो
PM की जनसभा श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में होगी। जहां कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। यहां हजारों की तादाद में जवान तैनात हैं। VVIP मूवमेंट के दौरान लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए कई जगहों पर बैरिकेडिंग की गई है। निगरानी के लिए ड्रोन और CCTV कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। बख्शी स्टेडियम के दो किलोमीटर के दायरे में सुरक्षा बल गश्त कर रहे हैं।

झेलम नदी और डल झील में मरीन कमांडो तैनात किए गए हैं। प्रधानमंत्री के ट्रैवल रूट में पड़ने वाले स्कूल 2 दिन के लिए बंद कर दिए गए हैं। गुरुवार को होने वाली बोर्ड परीक्षाएं अगले महीने तक के लिए टाल दी गई हैं।

श्रीनगर में इन प्रोजेक्ट्स की लॉन्चिंग होगी

  • प्रधानमंत्री स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना : पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए चलाई जाने वाली इस योजना के तहत 1400 करोड़ रुपए से ज्यादा के 52 टूरिस्ट स्पॉट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन होगा। इनमें श्रीनगर में हजरतबल दरगाह का इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट, मेघालय के पूर्वोत्तर सर्किट की पर्यटन सुविधाएं, बिहार और राजस्थान में स्पिरिचुअल सर्किट, बिहार में रूरल एवं तीर्थंकर सर्किट, तेलंगाना में जोगुलम्बा देवी मंदिर का विकास और अनूपपुर मध्य प्रदेश में अमरकंटक मंदिर का विकास शामिल है।
  • समग्र कृषि विकास कार्यक्रम : इसके तहत 5000 करोड़ रुपए के कार्यक्रम का उद्घाटन होगा। दक्ष किसान पोर्टल के जरिए जम्मू-कश्मीर में लगभग 2.5 लाख किसानों का स्किल डेवलपमेंट होगा। साथ ही लगभग 2000 किसान खिदमत घर भी बनाए जाएंगे।
  • देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस 2024 इनिशिएटिव : यह टूरिज्म पर देश की नब्ज पहचानने की पहली देशव्यापी पहल है। PM मोदी चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा कैंपेन भी लॉन्च करेंगे। इसके तहत PM ने करीब 3 करोड़ से ज्यादा प्रवासी भारतीयों से 5 विदेशी मित्रों को भारत यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित करने की अपील की है।
  • चैलेंज बेस्ड डेस्टिनेशन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट : इसके तहत चुने हुए 42 पर्यटन स्थल की घोषणा होगी। इन 42 डेस्टिनेशन की पहचान चार कैटेगरी में की गई है। कल्चरल और हैरिटेज डेस्टिनेशन में 16, स्पिरिचुअल में 11, ईकोटूरिज्म और अमृत धरोहर में 10 और वाइब्रेंट विलेज में 5 डेस्टिनेशन रखे गए हैं।

उमर अब्दुल्ला बोले- कोई अपनी मर्जी से रैली में शामिल नहीं होगा
नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर प्रशासन पर यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में भीड़ जुटाने के लिए हर संभव कोशिश की है। उमर ने कहा भाजपा अपने दम पर ऐसा करने में काबिल नहीं। उमर ने X पर पोस्ट में लिखा- मीडिया आसानी से यह बताना भूल जाएगा कि वहां कोई भी व्यक्ति अपनी मर्जी से शामिल नहीं होगा।