फारूक बोले- वंशवाद होता तो CM रहते चुनाव नहीं हारता:कहा- 370 में जम्मू-कश्मीर ने गुजरात से ज्यादा तरक्की की, आजाद ने इसे साबित किया

नेशनल कॉन्फ्रेंस चीफ और जम्मू कश्मीर के पूर्व CM फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को आर्टिकल 370 पर PM मोदी के बयान पर पलटवार किया। अब्दुल्ला ने कहा- अगर 370 इतना बुरा था तो मैं चाहूंगा कि PM राज्यसभा में तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद का भाषण सुनें।

अब्दुल्ला ने कहा- गुलाम नबी ने सदन में गुजरात और जम्मू-कश्मीर की तुलना की थी। उन्होंने आंकड़ों के साथ साबित किया था कि जम्मू-कश्मीर ने गुजरात की तुलना में ज्यादा तरक्की की है। अगर 370 सचमुच जिम्मेदार था तो जम्मू-कश्मीर में इतनी तरक्की कैसे हुई?

फारूक ने कहा- PM मोदी अपने हर भाषण में वंशवाद राजनीति पर निशाना साधते हैं, जबकि भारत में आजादी के बाद से कोई वंशवादी शासन नहीं रहा है। जम्मू-कश्मीर में वंशवादी शासन कहां है? मैं एक मुख्यमंत्री के रूप में चुनाव हार गया, क्योंकि लोगों ने मुझे नकार दिया था।

पूर्व CM ने यह भी कहा कि आर्टिकल 370 खत्म करने से शिक्षा महंगी हो गई है। उन्होंने कहा- पहले प्राइमरी स्कूलों से लेकर यूनिवर्सिटी तक शिक्षा फ्री थी। आज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए फीस लगती है।

मोदी ने कहा था- 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर खुलकर सांस ले रहा

दरअसल, PM मोदी आर्टिकल 370 के हटने के बाद 7 मार्च को पहली बार कश्मीर गए थे। श्रीनगर में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। कांग्रेस और उसके साथियों ने दशकों तक 370 के नाम पर जम्मू-कश्मीर को गुमराह किया।

PM ने कहा- आज जम्मू-कश्मीर में सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं। अकेले 2023 में ही 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यहां आए। जम्मू कश्मीर खुलकर सांस ले रहा है। यह 370 हटने के बाद हुआ। इससे फायदा जम्मू-कश्मीर को था या सिर्फ कुछ राजनीतिक परिवारों को था, यह आज जनता जान चुकी है।

मोदी बोले- ये नया जम्मू-कश्मीर, जिसका दशकों से इंतजार था
मोदी ने कहा- आज 370 नहीं है इसलिए यहां युवाओं की प्रतिभा का पूरा सम्मान हो रहा है, उन्हें नए अवसर मिल रहे हैं। ये नया जम्मू-कश्मीर है। इसका दशकों से इंतजार था। यह वो जम्मू-कश्मीर है, जिसके लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया। इसकी आंखों में भविष्य की चमक है। चुनौतियों को पार करने का हौसला है।

मोदी ने 6400 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का इनॉगरेशन किया
मोदी ने गुरुवार को श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर’ कार्यक्रम के तहत 6400 करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का इनॉगरेशन किया। 1000 युवाओं को जॉब लेटर भी दिए। इसके बाद युवा उद्यमियों से उनकी कामयाबी के किस्से और समस्याएं सुनीं।