हरियाणा पुलिस का 1 अप्रैल से स्पेशल ऑपरेशन:गाड़ी के शीशों पर ब्लैक फिल्म मिली तो 10 हजार का जुर्माना; डीएसपी-एसीपी को मिली जिम्मेदारी

गाड़ियों के शीशे पर ब्लैक फिल्म का इस्तेमाल करने वाले लोग सावधान हो जाएं, क्योंकि हरियाणा पुलिस द्वारा 1 से 7 अप्रैल तक स्पेशल ऑपरेशन चलाया जाएगा, जिसके तहत ऐसे वाहन चालकों के चालान किए जाएंगे। ऑपरेशन के तहत पकड़े जाने वाले वाहनों के खिलाफ 10 हजार रुपए तक का फाइन किया जाएगा।

डीजीपी ऑफिस से जिलों में तैनात DSP और एसीपी को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही एसपी को खुद इसकी समीक्षा करने के निर्देश दिए गए हैं।

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि हरियाणा पुलिस ऐसे वाहन चालकों पर शिकंजा कसने जा रही है, जो गाड़ियों के शीशे पर ब्लैक फिल्म लगाकर घूम रहे हैं। उन्होंने कहा कि गाड़ियों के शीशे पर ब्लैक फिल्म लगाना यातायात नियमों के विरूद्ध है। हरियाणा पुलिस ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ सख्ती से निपटेगी।

डीजीपी ने की अपील- यातायात नियमों का करें पालन
डीजीपी कपूर ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे यातायात नियमों का कड़ाई से पालन करें और उनकी अनदेखी न करें। यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से चालान किए जाएंगे। इसके अलावा, उन्होंने लोगों से अपील की है कि यदि कोई भी नागरिक बुलेट पटाखा बजाते या गाड़ियों पर ब्लैक फिल्म लगाए हुए पाया जाता है तो इसकी सूचना हरियाणा-112 पर अवश्य दें, ताकि उनके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जा सके।

सुप्रीम कोर्ट ने दिए थे आदेश
दिल्ली में निर्भया जैसी घटना सामने आने के बाद से ही सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सहित दूसरे राज्यों में काले शीशे करने पर पूरी तरह से बैन लगाया हुआ है। इसके बाद से ही समय-समय पर अभियान चलाए जाते हैं, जिसके चलते टिंटेड ग्लास वाली कारों को रोका जाता है और उनके चालान काटने के साथ ही शीशों पर चढ़ी फिल्म भी हटाई जाती है।

लोग भविष्य में ऐसा न करें, इसके लिए भी पुलिस के द्वारा वाहन चालकों के खिलाफ भारी जुर्माने की राशि भी वसूली जाती है।