हरियाणा पुलिस की 10-15 साल पुरानी डीजल-पेट्रोल गाड़ियों पर सख्ती:करनाल से आगे नहीं जाएंगी, पानीपत में जब्त होंगी; नेशनल हाईवे पर टीमें तैनात

हरियाणा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, पंजाब और हिमाचल के वाहन चालकों के लिए पानीपत पुलिस विशेष सख्ती अभियान की शुरुआत करने जा रही है। इन पांच राज्यों के वाहन मालिक अब हरियाणा में पानीपत से होते हुए करनाल से आगे अपने वाहनों को नहीं जा सकेंगे।

हरियाणा के पानीपत जिले में पेट्रोल से चलने वाले 15 साल और डीजल से चलने वाले 10 साल पुराने वाहनों को जब्त किया जाएगा। इसके लिए पुलिस योजना तैयार कर रही है। एसपी ने यातायात पुलिस को इस संबंध में कड़े निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस की टीमें जीटी रोड पर बाबरपुर, सिवाह व समालखा के पास तैनात रहेगी।

पानीपत पुलिस का जारी किया आदेश..

इसके साथ शहर के पूर्वी और पश्चिमी जोन में भी यातायात पुलिस पुराने वाहनों पर कार्रवाई करेगी। इसके अलावा पानीपत- हरिद्वार, पानीपत- रोहतक व पानीपत- जींद राज्य मार्ग पर भी पुलिस की टीम तैनात रहेंगी। इन वाहनों को जब्त कर पुलिस थाने में लाया जाएगा।

पुलिस जिले के ऐसे वाहनों के आंकडे जुटा रही है। जिनकी मियाद पूरी हो चुकी है। एसपी अजीत सिंह शेखावत के बाद इस संबंध में यातायात डीएसपी सुरेश सैनी ने इसको लेकर पत्र जारी किया है। डीएसपी ने पत्र में कहा है कि इस तरह के पुराने वाहनों के खिलाफ अभियान नियमित रूप से चलाया जाएगा। डीएसपी ने ये पत्र सार्वजनिक जारी भी किया है।

एसपी बोले- लोगों से सहयोग की उम्मीद
इस बारे में पानीपत एसपी अजीत सिंह शेखावत ने कहा कि दिल्ली एनसीआर में पेट्रोल संचालित वाहन 15 व डीजल संचालित वाहन 10 साल से अधिक अवधि के वाहनों को जब्त करने के आदेश हैं। इस संबंध में जिले में नियमित रूप से विशेष अभियान चलाया जाएगा। हर रोड पर पुलिस की टीमें तैनात होंगी।

दूसरे प्रदेश से जिले में प्रवेश करने वालों वाहनों की भी जांच होगी। नियमों से बाहर मिले वाहनों को जब्त किया जाएगा। इस संबंध में यातायात पुलिस के अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रतिदिन की कार्रवाई की रिपोर्ट भी मंगवाई जाएगी। इसमें लोगों से सहयोग की उम्मीद है।

ब्लैक फिल्म लगी 12 गाड़ियों के चालान किए
पानीपत पुलिस ने एक अप्रैल से 7 अप्रैल तक ब्लैक फिल्म की गाड़ियों के विशेष अभियान चलाया गया। इस दौरान ब्लैक फिल्म लगी गाड़ियों के चालान कर कार्रवाई अमल में लाई गई। अभियान के तहत जिला पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा 12 ब्लैक फिल्म लगी गाड़ियों के चालान किए गए।

एसपी अजीत सिंह शेखावत ने बताया कि ब्लैक फिल्म लगाना यातायात नियमों के खिलाफ है। इस संबंध में यातायात प्रबंधक व थाना प्रभारी व चौकी इंचार्ज को विशेष निर्देश दे दिए गए हैं। अगर कोई भी वाहन चालक अपनी गाड़ी पर ब्लैक फिल्म लगाए हुए मिलता है तो उसके खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए चालान किया जाएगा।

यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। एसपी ने कहा कि चालक गाड़ियों में काले शीशे नहीं लगवा सकते, क्योंकि ब्लैक फिल्म लगी गाड़ियों का इस्तेमाल आपराधिक कामों में हो सकता है। इसलिए गाड़ियों के शीशों पर काली फिल्म लगाना यातायात के नियमों के विरुद्ध है।

डायल 112 पर करें शिकायत
एसपी ने आमजन से कहा कि वे यातायात के नियमों का पालन जरूर करें, उनकी अनदेखी न करें। अगर कोई यातायात के नियमों कि अवहेलना करता हुआ मिलता है तो ऐसे वाहन चालकों के चालान किए जाएंगे।

इसके अलावा उन्होंने लोगों से यह भी अपील की है कि यदि कोई भी पटाखा बाइक चालक बुलेट पटाखा बजाता या किसी गाड़ी पर ब्लैक फिल्म लगी मिले तो, आप तुरंत इसकी सूचना डायल 112 पर दे सकते हैं। ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई अमल लाई जा सके।