’20-25 मिनट में ही लिख दिया था सॉन्ग लायर’:सिंगर सिम्बा सिंग बोले- मैंने तीन महीने पहले ही पंजाबी में गाना शुरू किया

सिंगर सिम्बा सिंग का नया गाना ‘लायर’ हाल ही में रिलीज हुआ है। ये गाना उनके एलबम ‘ईस्ट वेस्ट ब्वॉय ’ का है। सिम्बा ने ही इस गाने के बोल लिखे हैं। वहीं गाने को उनके भाई जैरी सिंह (जसराज सिंह) ने कंपोज किया है। सिंबा ने दैनिक भास्कर से खास बातचीत की।

‘लायर’ के बारे में कुछ बताएं?
लायर’ मेरे ‘ईस्ट वेस्ट ब्वॉय’ एलबम का तीसरा गाना है। इस गाने को मैंने ही लिखा है। वहीं मेरे भाई जैरी ने इस गाने को कंपोज किया है। यह मेरे एक्सपीरिएंस से आया है। दरअसल मैं इंग्लिश में गाता हूं, लेकिन मैंने 3 महीने पहले पंजाबी में गाना शुरू किया है। मैं इस एलबम के गानों को एक्सप्लोर कर रहा हूं। यह एलबम एक सैड, रोमांटिक और पॉप का मिक्सचर है।

गाने को लिखने में कितना समय लगा?
इस गाने को लिखने में लगभग 20 से 25 मिनट का समय लगा था। यह मेरा स्टाइल है कि जब मैं किसी गाने को लिखने बैठता हूं तब मैं उसे खत्म करके ही उठता हूं। दरअसल मुझे लगता है कि मैं मेरी सारी इंस्पिरेशन को उसी समय यूज कर लूं। दूसरी ओर अपने भाई जैरी के साथ मैं म्यूजिक पर भी काम करता हूं तो उसमें भी हमें टाइम लगता है। इसमें एक हफ्ता भी लग सकता है, चार हफ्ते भी लग सकते हैं।

गाने के म्यूजिक में क्या खास है?
मैंने अपने कॉलेज के दिनों में लॉस एंजेलिस में काम किया हुआ है। मुझ पर हमेशा से वहां का ही इनफ्लुएंस रहा है। आपने सुना ही होगा एक सिंगर हैं हैरी स्टाइलिश, इनके गाने मैं बनते देखता था, तब मैं स्टूडियो में इंटर्नशिप करता था। तो मैं वहां के काम के अंदाज को जानता हूं इसलिए आप कह सकते हैं कि ‘लायर’ गाने का जो साउंड है, वो एक सोल है और ओवरऑल ये पॉप सॉन्ग है। मेरे ख्याल से मेरा और जैरी का हमेशा यही रहता है कि लिरिक्स के साथ हम साउंड को डिजाइन करें ताकि वो अलग न लगे।

आप एक म्यूजिक फैमिली से हैं, तो अपने काम को लेकर दबाव महसूस करते हैं?
ऐसा मुझे शुरू से ही नहीं महसूस हुआ, क्योंकि मेरा और मेरे भाई जैरी का इनफ्लुएंस यूएस के गानों से रहा है, हमे उनसे कंपीट नहीं करना है लेकिन हमे वैसा काम करना है। प्रेशर इस चीज का है कि हमें हार्ड वर्क करना है। हमें यही काम आता है। हम अपना सारा टाइम इसी में लगाते हैं कि कैसे म्यूजिक को और अच्छा किया जा सके। हम ज्यादा से ज्यादा लोगों के गाने को भी सुनते हैं ताकि उनसे भी हम कुछ सीख सकें।

आपके हिसाब से म्यूजिक इंडस्ट्री में किस तरह का बदलाव आया है?
हिंदी म्यूजिक इंडस्ट्री में अभी काफी आर्टिस्ट उभर रहे हैं, जो बिना डरे अपना साउंड लेकर आ रहे हैं। अपना बेस्ट देने की कोशिश कर रहे हैं। यह वैसा ही है जैसे अमेरिकन इंडस्ट्री में होता आ रहा है, मुझे बहुत खुशी है कि लोग डर नहीं रहे हैं। मेरे ख्याल से म्यूजिक इंडस्ट्री में चेंज आ रहा है और मैं उम्मीद करता हूं कि और बदलाव आएं और जो एक्चुअल आर्टिस्ट हैं वे और आगे आएं।

इसका टाइटल ‘लायर’ क्यों रखा?
मैं भी इसी यूथ का ही हिस्सा हूं और आज के दौर में सभी को पहले की जेनरेशन के मुकाबले ज्यादा रिलेशनशिप प्रॉब्लम्स हैं। मतलब रिलेशनशिप प्रॉब्लम ऐसा नहीं है कि सिर्फ एक लड़का और लड़की के बीच में हो, बल्कि ये दो दोस्तों के बीच में भी हो सकता है।

मुझे लगता है कि काफी लोग इस दौर में टॉक्सिक रिलेशनशिप से गुजर रहे हैं। जैसे आप जानते हैं, कोई चीट कर रहा है तो कोई झूठ बोल रहा है, कोई किसी को हर्ट कर रहा है, तो इस तरह से मेरे ख्याल से यह गाना लोगों के साथ कनेक्ट होगा, जो इस एक्सपीरिएंस से गुजर चुके हैं।