चेन्नई ने IPL सीजन में 5वां मैच जीता:हैदराबाद को 78 रन से हराकर हिसाब बराबर किया; देशपांडे को 4 विकेट, ऋतुराज सेंचुरी चूके

चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL-2024 के 46वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 78 रन से हरा दिया। टीम ने मौजूदा सीजन में 5वीं जीत हासिल की। इस जीत से चेन्नई पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर आ गई। CSK ने लगातार दो मैच हारने के बाद जीत दर्ज की है, जबकि SHR ने सीजन में पहली बार लगातार दूसरा मैच गंवाया। सनराइजर्स पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर है।

चेपॉक स्टेडियम में रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। चेन्नई ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 212 रन बनाए। जवाब में हैदराबाद 18.5 ओवर में 134 रन बनाकर सिमट गई। ऋतुराज गायकवाड प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने 54 बॉल पर 98 रन की पारी खेली।

चेन्नई ने हैदराबाद को होमग्राउंड पर हराकर हिसाब बराबर किया। इससे पहले दोनों टीमें हैदराबाद में भिड़ी थीं, तब SRH ने 6 विकेट से मुकाबला जीता था।

रोचक फैक्ट

  • सीजन में हैदराबाद पहली बार ऑलआउट हुई है, जबकि चेन्नई ने सीजन में पहली बार किसी टीम को ऑलआउट किया।
  • एमएस धोनी इस सीजन में एक बार भी आउट नहीं हुए। वे पिछली 7 पारियों में नाबाद रहे।
  • हैदराबाद की टीम चेपॉक मैदान पर एक भी IPL मैच नहीं जीत सकी है। टीम ने अब तक खेले सभी 5 मुकाबले गंवाए हैं।

प्लेयर्स परफॉमेंस : शतक चूके गायकवाड, डेरिल मिचेल की पहली फिफ्टी
CSK के कप्तान ऋतुराज गायकवाड ने 54 बॉल पर 98 रन की पारी खेली, जबकि डेरिल मिचेल ने 32 बॉल पर 52 रन बनाए। शिवम दुबे ने नाबाद 39 रन का योगदान दिया। भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और जयदेव उनादकट को एक-एक विकेट मिला।

SRH से ऐडन मार्करम ने सबसे ज्यादा 32 रन बनाए। हेनरिक क्लासन 20 रन बनाकर आउट हुए। चेन्नई से तुषार देशपांडे ने 4 विकेट लिए। मथीश पथिराना और मुस्तफिजुर रहमान को 2-2 विकेट मिले।

SRH की हार के कारण

  • मिडिल ओवर्स में विकेट नहीं ले पाए गेंदबाज टॉस जीतकर गेंदबाजी कर रही हैदराबाद के गेंदबाज बीच के ओवर्स में विकेट हासिल नहीं कर सके। टीम को पहली सफलता तीसरे ओवर की 5वीं बॉल पर मिली। इसके बाद करीब 10 ओवर विकेट नहीं आया। इस बीच कप्तान ऋतुराज गायकवाड ने दूसरे विकेट के लिए डेरिल मिचेल के साथ 107 रन की पार्टनरशिप कर डाली।
  • नटराजन से छूटा दुबे का कैच ड्रॉप 17वें ओवर की तीसरी बॉल पर टी नटराजन से फॉलो-थ्रू पर शिवम दुबे का कैच छूट गया। तब दुबे 11 रन पर खेल रहे थे। जीवनदान मिलने के बाद दुबे 39 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने गायकवाड के साथ तीसरे विकेट के लिए 35 बॉल पर 74 रन की साझेदारी कर डाली।
  • खराब शुरुआत, पावरप्ले में टॉप-3 बैटर्स पवेलियन लौटे 213 रन का टारगेट चेज कर रही हैदराबाद की शुरुआत खराब रही। टीम ने पावरप्ले के अंदर टॉप-3 विकेट गंवा दिए। ओपनर ट्रैविस हेड 13, इम्पैक्ट प्लेयर अनमोलप्रीत सिंह 0 और अभिषेक शर्मा 15 रन बनाकर आउट हुए।
  • बीच के ओवर में स्लो-बैटिंग, लगातार विकेट भी गंवाए पावरप्ले में तीन विकेट गंवाने के बाद हैदराबाद के बैटर्स दबाव में आ गए और टीम लगातार विकेट गंवाने लगी। ऐसे में खुलकर बल्लेबाजी नहीं हुई।
  • ओस का फायदा नहीं उठा सके चेपॉक में मैच के दौरान पहली पारी के आखिरी ओवर्स से ओस गिरने लगी। ऐसे में हैदराबाद के बल्लेबाज स्पिनर्स के ओवर में ओस का फायदा नहीं उठा सके।