एपल ₹9.18 लाख करोड़ के शेयर वापस खरीदेगी:यह कंपनी के इतिहास का सबसे बड़ा बायबैक, जनवरी-मार्च तिमाही में एपल को ₹1.97 लाख करोड़ का मुनाफा

टेक कंपनी एपल ने इतिहास के सबसे बड़े शेयर बायबैक का ऐलान किया है। इसके जरिए कंपनी 110 बिलियन डॉलर (करीब 9.18 लाख करोड़) के शेयर वापस खरीदेगी। आज यानी शुक्रवार (3 मई) को वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही (जनवरी-मार्च) के नतीजों की घोषणा के साथ कंपनी ने यह ऐलान किया है।

कंपनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) लुका मेस्त्री ने बायबैक के फैसले पर कहा कि प्रोडक्ट सेल में रिकॉर्ड बढ़ोतरी से एपल के फ्यूचर और उसके स्टॉक्स की वैल्यू को लेकर कंपनी का आत्मविश्वास काफी बढ़ा है।हमारे प्रोडक्ट्स की सेल ने ऑल टाइम हाई दर्ज किया है।

जनवरी-मार्च तिमाही में एपल की कमाई ₹7.57 लाख करोड़
जनवरी-मार्च तिमाही में एपल ने 90.8 बिलियन डॉलर (करीब 7,57,459 करोड़ रुपए) की कमाई की है। सालाना आधार पर इसमें 4% की कमी आई है। इस दौरान 23.6 बिलियन डॉलर (करीब 1,96,870 करोड़ रुपए) का मुनाफा दर्ज किया है। रिजल्ट के साथ शेयरहोल्डर्स को 0.25 डॉलर (करीब 20.86 रुपए) डिविडेंड यानी लाभांश देने का भी ऐलान किया है।

कंपनी के शेयर में 6% तक की तेजी रही
रिजल्ट की घोषणा के बाद 3 मई कोअमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज NASDAQ में ट्रेडिंग के दौरान कंपनी के शेयर में 6% से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई। हालांकि बाद में इसमें थोड़ी कमी आई और यह 2.20% की बढ़कर 173.03 डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। एपल का मार्केट कैपिटलाइजेशन 222.76 लाख करोड़ रुपए है।

CEO टिम कुक बोले- भारतीय बाजार हमारा मेजर फोकस
एपल के CEO टिम कुक ने कहा कि जनवरी-मार्च तिमाही के बीच एपल ने भारतीय मार्केट में रिकॉर्ड डबल डिजिट में ग्रोथ दर्ज की है। उन्होंने भारत को ‘अविश्वसनीय रूप से रोमांचक बाजार’ बताते हुए कहा कि भारत हमारे मेजर फोकस में हैं। एपल डेवलपर से लेकर मार्केट ऑपरेशन तक, पूरे ईकोसिस्टम पर काम कर रहा है।

भारत में एपल का सेल डबल डिजिट में
कंपनी ने रिजल्ट में भारतीय सेल्स के आंकड़े अलग से जारी नहीं किए हैं। लेकिन, CEO टिम कुक के मुताबिक, भारत में एपल का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी के भारत में दो स्टोर हैं। इनमें से एक नई दिल्ली और दूसरी मुंबई में हैं।

हाल ही में इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि भारत में एपल के ​​​​​​दोनों ऑफिशियल स्टोर्स ने अलग-अलग 190-210 करोड़ रुपए का रेवेन्यू दिया है। इस ग्रोथ के साथ ही दोनों भारतीय स्टोर्स दुनिया भर के टॉप टॉप-परफॉर्मिंग रिटेल आउटलेट्समें शामिल हो गए है।

भारतीय स्टोर से ₹16-17 करोड़ की मंथली सेल
रिपोर्ट के मुताबिक, ‘कंपनी के मुंबई और दिल्ली स्टोर ने अपने लॉन्च के बाद से लगातार 16-17 करोड़ रुपए की मंथली एवरेज सेल्स दर्ज की है। वहीं अपने बड़े साइज की वजह से मुंबई स्टोर का रेवेन्यू दिल्ली स्टोर की तुलना में थोड़ा ज्यादा रहा है।’

भारत में स्टोर खोलना मार्केट एक्सपेंशन स्ट्रेटेजी का हिस्सा
कंपनी डोमेस्टिक यूज और एक्सपोर्ट दोनों के लिए अपने लोकल मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशंस का विस्तार कर रही है। एपल स्टोर खोलना कंपनी की भारत में मार्केट एक्सपेंशन स्ट्रेटेजी का एक प्रमुख पहलू रहा है। भारत में स्टोर खुलने के बाद से एपल ने हर तिमाही में डबल-डिजिट रेवेन्यू ग्रोथ देखी है।

रिटेल स्टोर्स ओपन करना, कंपनी के भारत में अपने वॉल्यूम और वैल्यू हिस्सेदारी को बढ़ाने के एपल के प्रयासों का हिस्सा है। एपल का टारगेट 2023 में लगभग 7% से बढ़कर जितनी जल्दी हो सके डबल-डिजिट स्मार्टफोन वॉल्यूम मार्केट हिस्सेदारी हासिल करना है।