ICSE की 10वीं और ISC की 12वीं का रिजल्ट आज:सुबह 11 बजे नतीजे घोषित होंगे, इस साल से कम्पार्टमेंट परीक्षा नहीं होगी

ICSE की10वीं और ISC की 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज जारी होगा। CISCE यानी काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने रविवार को इसकी सूचना जारी कर दी है। करीब 2.5 दशक के इतिहास में यह पहली बार होगा जब एक महीने के भीतर रिजल्ट जारी हो रहा हैं।

ISC की लोकल को-ऑर्डिनेटर माला मेहरा ने बताया कि 6 मई को रिजल्ट जारी करने की सूचना वेबसाइट पर जारी कर दी है। CISCE की बोर्ड परीक्षाएं 12 फरवरी से शुरू हुई थी। इसमें 12वीं की परीक्षाएं 12 फरवरी से 4 अप्रैल 2024 तक चली। वहीं, 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू हुई और 28 मार्च को समाप्त हो गई। माला मेहरा ने बताया कि सीआईएससीई के परिणाम सुबह 11 बजे वेबसाइट पर आ जाएंगे।

लखनऊ में 10वीं में 12 हजार 661 और 12वीं में 10 हजार 661 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे

लखनऊ में 10वीं से 12 हजार 661 स्टूडेंट्स और 12वीं से करीब 10 हजार 661 स्टूडेंट्स इस बार बोर्ड परीक्षा में बैठे थे। उन्होंने बताया कि सीआईएससीई ने अपनी पूरी कॉपी चेकिंग को ऑनलाइन कर दिया है। जिसके सटीक और बेहतर परिणाम सामने आए हैं। उसी का नतीजा है कि सीआईएससीई इस बार एक महीने में ही रिजल्ट घोषित करने जा रहा है।

12वीं केमिस्ट्री का पेपर स्थगित हुआ था

26 फरवरी को ISC 12वीं का केमिस्ट्री का पेपर प्रस्तावित था। पर बोर्ड परीक्षा शुरू होने से चंद घंटे पहले ही काउंसिल की तरफ से केमिस्ट्री का पर्चा कैंसिल कर दिया गया। इसके बाद फिर से परीक्षा 21 मार्च को कराई गई थी।

डीजीलॉकर में भी रिजल्ट होगा जारी

रविवार को बोर्ड के CEO डॉ.जोसफ इमैनुअल की ओर से स्कूलों के डीजी लॉकर में भी रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इसके अलावा ‘recheck’ के लिए प्रति स्टूडेंट 1000 रुपए एक सब्जेक्ट के लिए चार्ज किया जाएगा। रिजल्ट आने के बाद 10 मई तक बोर्ड द्वारा ऑनलाइन माध्यम से इसके लिए अप्लाई किया जा सकेगा। यदि कोई छात्र रीचेक से भी संतुष्ट नही होता हैं, तो उसके लिए बोर्ड ने री-इवैल्यूएशन की भी व्यवस्था की हैं। इसके तहत 1500 प्रति पेपर के हिसाब से फीस देनी होगी।

कंपार्टमेंट के नियम में किया गया बदलाव

इस बार बोर्ड ने कंपार्टमेंट एग्जाम कराने की प्रक्रिया में रोक लगा दी हैं। इस साल से अब ऐसी कोई परीक्षा 10वीं या 12वीं में आयोजित की जाएगी। हालांकि 2 सब्जेक्ट में इम्प्रूवमेंट एग्जाम की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।