MP-राजस्थान में तीन दिन हीटवेव का अलर्ट:दिल्ली में तापमान 42 डिग्री पहुंचा; छत्तीसगढ़-झारखंड में बारिश, बिहार में बिजली गिरने से दो मौतें

राजस्थान और मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दोनों राज्यों में आज से अगले दो दिन यानी 10 मई तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। मंगलवार (7 मई) को राजस्थान के 9 और एमपी के 3 शहरों में तापमान 43 डिग्री या उससे ज्यादा दर्ज किया गया।

राजस्थान का बारमेर और एमपी का दामोह देश के सबसे गर्म शहर रहे। यहां का तापमान क्रमशः 45.2 और 44.8 दर्ज किया गया। 10 और 11 मई को वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने से दोनों राज्यों में आंधी और बारिश की संभावना है। इससे लू से राहत मिलेगी। 12 मई तक हीटवेव से राहत की उम्मीद है।

दिल्ली में मंगलवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया। 11 और 12 मई को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में 13 मई तक गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में बारिश का अलर्ट
दूसरी तरफ, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में मौसम ने करवट ली है। तीनों राज्यों में बारिश ने चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से राहत दिलाई है। छत्तीसगढ़ में आज और कल बारिश के आसार हैं। झारखंड में 10 मई तक बूंदाबांदी होगी।

मौसम विभाग ने बिहार के सभी जिलों में आज खराब मौसम का यलो अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में बारिश, गरज और आकाशीय बिजली के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मंगलवार को बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हुई थी।

अगले तीन दिनों का मौसम का अनुमान

9 मई : बंगाल – पूर्वोत्तर में भारी बारिश का अलर्ट

  • पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश और तेज हवा चलने का अनुमान है।
  • पूर्वी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में धूल भरी आंधी चल सकती है।
  • राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात में उमस और हीट वेव चलने का अलर्ट है।

10 मई – 4 राज्यों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना

  • पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश हो सकती है।
  • दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।
  • उत्तराखंड, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना और पूर्वोत्तर के राज्यों में बिजली गिरने और तेज हवाओं की आशंका है।

11 मई: पंजाब-हरियाणा और राजस्थान में बूंदाबांदी के आसार

  • पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  • राजस्थान में बूंदाबांदी होने से हीटवेव से राहत मिलेगी।
  • केरल और माहे में भारी बारिश का अलर्ट है।