IPL 2024 का गणित:दिल्ली की क्वालिफिकेशन उम्मीदें बरकरार, राजस्थान का इंतजार बढ़ा; आज टॉप-3 में आ सकती है LSG

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) में लीग स्टेज के 56 मैच खत्म हो चुके हैं। मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 20 रन से हराया। इस नतीजे से दिल्ली ने अपने प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को कायम रखा। दूसरी ओर राजस्थान के प्लेऑफ में पहुंचने का इंतजार बढ़ गया है।

राजस्थान के प्लेऑफ का इंतजार बढ़ा
मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 221 रन बनाए। राजस्थान रॉयल्स 8 विकेट के नुकसान पर 201 रन ही बना सकी।

  • राजस्थान को 11 मैचों में तीसरी ही हार मिली, टीम 8 जीत के बाद 16 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं। उन्हें अब भी प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए एक जीत चाहिए।
  • दिल्ली के 12 मैचों में 6 जीत और 6 हार से 12 पॉइंट्स हो गए, टीम पांचवें नंबर पर पहुंच गई। उन्हें प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए आखिरी दोनों मैच जीतने ही होंगे, साथ ही अपना रन रेट टॉप-4 टीमों से बेहतर भी रखना होगा।

SRH हारी तो बढ़ेंगी मुश्किलें
17वें सीजन में आज सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच हैदराबाद में शाम 7:30 बजे से मैच खेला जाएगा। हैदराबाद के 11 मैचों में 6 जीत और 5 हार से 12 पॉइंट्स हैं, लखनऊ से बेहतर रन रेट के कारण टीम चौथे नंबर पर है। लखनऊ को हराकर टीम 14 पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी।

लखनऊ से हारने पर SRH पांचवें नंबर पर खिसक जाएगी। इसके बाद उन्हें क्वालिफाई करने के लिए आखिरी 2 मुकाबले जीतने के साथ दूसरी टीमों पर भी निर्भर रहना होगा।

लखनऊ के लिए भी करो या मरो की स्थिति
लखनऊ सुपरजायंट्स के भी 11 मैचों में 6 जीत और 5 हार से 12 पॉइंट्स हैं, कमजोर रन रेट के कारण टीम 5वें नंबर पर है। हैदराबाद को हराकर टीम 14 पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। हारने पर टीम पांचवें नंबर पर ही रहेगी, यहां से उन्हें क्वालिफाई करने के लिए आखिरी दोनों मैच जीतने के साथ बाकी नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा।

पर्पल कैप लीडरबोर्ड में बदलाव नहीं
MI के जसप्रीत बुमराह अब भी टूर्नामेंट के टॉप विकेट टेकर बने हुए हैं। उनके नाम 12 मैचों में 18 विकेट हैं। दूसरे नंबर मौजूद पर पंजाब किंग्स के हर्षल पटेल ने 17 विकेट लिए हैं।

टॉप स्कोरर्स में तीसरे नंबर पर पहुंचे सैमसन
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने दिल्ली के खिलाफ 86 रन की पारी खेली। इस पारी के साथ वह टॉप रन स्कोरर्स में तीसरे नंबर पर पहुंच गए, उनके 11 मैचों में 471 रन हो गए। RCB के विराट कोहली 542 रन बनाकर टॉप पर हैं।

सिक्स हिटर्स में चौथे नंबर पर पहुंचे पराग
राजस्थान के रियान पराग ने दिल्ली के खिलाफ 3 सिक्स लगाकर 27 रन बनाए। इसी के साथ वह टूर्नामेंट के टॉप सिक्स हिटर्स लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गए, उनके कुल 28 सिक्स हो गए। KKR के सुनील नरेन 32 छक्के लगाकर पहले नंबर पर हैं।

बाउंड्री मास्टर बने हुए हैं गायकवाड
CSK के ऋतुराज गायकवाड ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 57 चौके लगाए हैं। SRH के ट्रैविस हेड 53 चौके लगाकर दूसरे नंबर पर हैं।