मुगलसराय में जहरीली गैस से 4 की मौत:सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान हादसा; एक दूसरे को बचाने में गई जान

चंदौली के मुगलसराय में जहरीली गैस से 4 लोगों की मौत हो गई। बुधवार देर रात सेप्टिक टैंक की सफाई का काम चल रहा था। 3 मजदूर बारी-बारी से अंदर गए। मगर जाते ही बेहोश हो गए। तीनों को बचाने के लिए मकान मालिक का बेटा अंदर गया, वह भी बेहोश हो गया।

आसपास के लोगों ने किसी तरह चारों को बाहर निकाला और अस्पताल पहुंचाया। वहां डॉक्टरों ने 4 को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। मृतकों की पहचान अंकुर (23), विनोद रावत (35), लोहा (30) और कुंदन के रूप में हुई है। घटना देर रात 1:30 बजे की है।

15 साल पुराने टैंक की सफाई करने गए थे
पूरा मामला मुगलसराय कोतवाली क्षेत्र के न्यू महल इलाके का है। यहां के रहने वाले भारत जायसवाल के मकान में सेप्टिक टैंक की सफाई का काम चल रहा था। मुगलसराय के काली महाल इलाके के 3 मजदूर बुलाए गए थे।

15 साल पुराने सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए एक मजदूर टैंक के अंदर गया। वह जहरीली गैस की चपेट में आकर बेहोश हो गया। उसे निकालने के लिए दूसरा-तीसरा मजदूर अंदर गया। तीनों बेहोश हो गए।

यह देखकर भारत का बेटा अंकुर सेप्टिक टैंक में उतरा, लेकिन वह भी बेहोश हो गया। चीख-पुकार सुनकर आस-पास के लोग मौके पर पहुंचे। सेप्टिक टैंक से किसी तरह चारों को बाहर निकाल कर अस्पताल पहुंचाया।

मृतक विनोद की पत्नी ने कहा कि वो कल ही काम पर गए थे। उनके साथ मेरे मोहल्ले के और तीन लोग गए थे। मुझे रात में घटना के बारे में पता चला। मेरे 5 बच्चे हैं उनकी जिम्मेदारी मेरे पति पर ही थी। उनके जाने के बाद अब कौन देखेगा। मुझे नहीं पता था काम पर जा रहे हैं तो अब लौट कर नहीं आएंगे।

रस्सी से चारों को बाहर निकाला
पड़ोसियों ने बताया- मैं सो रहा था। चीखने की आवाज सुनकर मैं मौके पर पहुंचा। देखा तो टंकी में 4 लोग बेहोश पड़े थे। आस-पास के लोग भी जुट गए थे। हम लोगों ने रस्सी के सहारे चारों को बाहर निकाला।

परिजनों को 4-4 लाख मुआवजा मिलेगा
SDM विराज पांडेय ने बताया- जहरीली गैस से 4 लोगों की मौत हो गई। चारों की पहचान हो गई है। सभी के परिजनों को 4-4 लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा।