CBSE: 10वीं और 12वीं के छात्र फेसियल रिकोग्निशन सिस्टम से डाउनलोड कर सकेंगे अपनी मार्कशीट और सर्टिफिकेट परिणाम मंजूषा और डिजीलॉकर पर

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सम्बद्ध स्कूलों से पंजीकृट 10वीं और 12वीं की इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाएं दे चुके छात्रों को उनकी मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए फेसियल रिकोग्निशन सिस्टम की शुरूआत की है। सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्र-छात्राएं अपनी मार्कशीट, सर्टिफिकेट और अन्य एकेडेमिक डॉक्यूमेंट्स को सीबीएसई एकेडेमिक रिपॉजिटरी परिणाम मंजूषा और भारत सरकार के डिजीलॉकर से इस फेसियल रिकोग्निशन सिस्टम से डाउनलोड कर पाएंगे। बता दें कि इससे पहले स्टूडेंट्स को अपनी मार्कशीट और सर्टिफिकेट को परिणाम मंजूषा और डिजीलॉकर से डाउनलोड करने के लिए अपना आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से डाउनलोड कर पा रहे थे, जिसे उन्हें हर बार लॉगिन करते समय भरना होता था।

सीबीएसई ने की घोषणा

सीबीएसई ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए परिणाम मंजूषा एवं डिजीलॉकर पर फेसियल रिकोग्निशन सिस्टम इंप्लीमेंट किये जाने के बारे में वीरवार, 22 अक्टूबर को जानकारी दी। जिसके अनुसार, “कक्षा 10 और कक्षा 12 के वर्ष 2020 के सभी सर्टिफिकेट ‘परिणाम मंजूषा और डिजीलॉकर’ पर ‘फेसियल रिकोग्निशन सिस्टम’ से माध्यम से उपलब्ध हैं। इस सिस्टम की मदद से स्टूडेंट्स इसी वर्ष से अपना प्रमाणपत्र डाउनलोड कर पाएंगे।”

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भारत सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान के अंतर्गत इस वर्ष से कक्षा 10 और कक्षा 12 के स्टूडेंट्स की मार्कशीट और सर्टिफिकेट को डिजीलॉकर पर होस्ट किये गये ‘परिणाम मंजूषा’ सीबीएसई एकेडेमिक रिपॉजिटरी के नाम से ऑनलाइन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गयी है। महामारी के चलते लगाये गये लॉकडाउन के दौरान स्टूडेंट्स को अगली कक्षाओं में दाखिले के लिए एकेडेमिक डॉक्यूमेंट्स को ऑनलाइन माध्यमों से उपलब्ध कराने के लिए यह व्यवस्था बोर्ड द्वारा की गयी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2004 से लेकर 2020 तक की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की मार्कशीट और अन्य एकेडेमिक डॉक्यूमेंट्स को ‘परिणाम मंजूषा’ से ‘फेसियल रिकोग्निशन सिस्टम’ के माध्यम से डाउनलोड किये जा सकते हैं।