Immunity improve kadha: कोरोनाकाल में इम्यूनिटी मज़बूत रखना चाहते हैं तो दालचीनी और शहद का काढ़ा पीएं, जानिए रेसिपी

कोरोनावायरस ऐसी बीमारी है जो बिना दस्तक दिए हमारी बॉडी में प्रवेश कर जाती है। इस बीमारी से बचाव के लिए खुद को मज़बूत करना बहुत जरूरी है। मजबूती से मतलब इम्यूनिटी को मज़बूत करना है ताकि हमारी बॉडी इस वायरस से लड़ सके और तंदुरुस्त रहे। इम्यूनिटी मज़बूत करने के लिए हमारे किचन में मौजूद मसाले काफी हैं, जिनका सेवन करके हम अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉग कर सकते हैं। दालचीनी और शहद हमारे किचन में मौजूद दो ऐसी चीज़े है जो हमारी अच्छी सेहत और मजबूत इम्यूनिटी के लिए काफी है। दालचीनी और शहद का इस्तेमाल फ्लू और जुकाम से लड़ने का प्राकृतिक तरीका है।

शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंजाइम होते हैं जो शरीर को अंदर से ठीक करने में मदद करते हैं। शहद शरीर से क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को हटाने और संक्रमण के खिलाफ एंटी बैक्टीरियल के तौर पर काम करता है। दालचीनी ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों का उपचार करने और शरीर की मरम्मत करने के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है। शहद और दालचीनी दोनों सूजन रोधी हैं जो एलर्जी से लड़ते हैं, साथ ही इम्यूनिटी को भी बढ़ाते हैं। शहद-दालचीनी की चाय शरीर को संक्रमण से बचाने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है। आइए जानते हैं कि इस चाय को कैसे तैयार करें।

सामग्री:

  • एक चौथाई चम्मच दालचीनी का पाउडर,
  • एक चम्मच शहद
  • एक कप पानी।

विधि:

इस चाय को बनाने के लिए पहले पानी को उबालें। उसमें दालचीनी पाउडर को मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पानी को 2-3 मिनट के लिए अच्छे से पकाएं। जब पक जाए तो उसे एक कप में डालें। इसमें शहद मिक्स करें और गर्म ही इसका सेवन करें।

इसका सेवन कब करें?

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दालचीनी-शहद की चाय घर में आसानी से तैयार की जा सकती है। इसका इस्तेमाल आप सुबह खाली पेट कर सकते हैं।