SBI Exam 2021: फार्मासिस्ट और डाटा एनालिस्ट ऑनलाइन परीक्षा टली, स्टेट बैंक ने कोविड-19 के चलते स्थगित किया टेस्ट

SBI Exam 2021: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने फार्मासिस्ट और डाटा एनालिस्ट पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत आयोजित की जाने वाली ऑनलाइन परीक्षा को स्थगित कर दिया है। बैंक द्वारा एसबीआई फार्मासिस्ट ऑनलाइन परीक्षा 2021 और डाटा एनालिस्ट ऑनलाइन परीक्षा 2021 को स्थगित किये जाने से सम्बन्धित नोटिस मंगलवार, 18 मई 2021 को जारी किया गया। बता दें कि एसबीआई फार्मासिस्ट और डाटा एनालिस्ट ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 23 मई 2021 को किया जाना था। दोनो ही पदों के लिए आयोजित की जाने वाली ऑनलाइन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड एसबीआई द्वारा पिछले सप्ताह जारी किये थे।

कोविड-19 महामारी के चलते चली परीक्षा

स्टेट बैंक ने फार्मासिस्ट और डाटा एनालिस्ट पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा को पूरे देश में फैली कोरोना महामारी के दूसरे चरण के लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामलों को देखते हुए लिया गया है। एसबीआई द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, “कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 23 मई 2021 को आयोजित की जाने वाली ऑनलाइन परीक्षा को अगली सूचना तक के लिए स्थगित किया जाता है।”

120 मिनट और 200 अंकों की होनी है परीक्षा

एसबीआई द्वारा फार्मासिस्ट और डाटा एनालिस्ट पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा को महामारी के चलते ऑनलाइन मोड में किया जाना है। ऑनलाइन परीक्षा वस्तुनिष्ठ परीक्षा होगी जिसके लिए कुल 120 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। यह परीक्षा में कुल 200 अंकों की होगी और इसमें सामान्य सचेतता, सामान्य अंग्रेजी, संख्यात्मक अभियोग्ता, तर्कज्ञान और व्यावसायिक ज्ञान के कुल 5 खण्ड होंगे। एसबीआई ने जहां एक ओर फार्मासिस्ट और डाटा एनालिस्ट परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए सिलेबस और स्कीम की जानकारी भर्ती अधिसूचना में जारी है, वहीं दूसरी ओर बैंक ने परीक्षा के प्रश्नों की प्रकृति को स्पष्ट करने के लिए उम्मीदवारों के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर भी जारी किये हैं, जिसे उम्मीदवार बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।