इमरान खान की पार्टी पर फिर लगा चुनाव में धांधली का आरोप, अदालत जाने और विरोध प्रदर्शन का विपक्ष बना रहा रणनीति

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर मुख्य विपक्षी पार्टी पीएमएल-एन ने गुलाम कश्मीर (पीओके) में हुए चुनाव पर धांधली करने का आरोप लगाया है। इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी की आलोचना करते हुए देश के शीर्ष विपक्षी पार्टी (पीएमएल-एन) अदालत जाने पर विचार कर रही है। पाकिस्तान के डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) ने प्रधानमंत्री इमरान खान की पीटीआइ सरकार पर चुनाव में धांधली करने के लिए अपनी मशीनरी का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है।

पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने ट्वीट कर कहा, ‘मैंने गुलाम कश्मीर (पीओके) चुनाव परिणाम स्वीकार नहीं किया है … और न ही मैं करूंगी। मैंने न तो 2018 के आम चुनाव के परिणाम और न ही इस फ्रॉड सरकार को स्वीकार किया था। पीएमएल-एन जल्द ही गुलाम कश्मीर (पीओके) चुनावों में हुए इस शर्मनाक धांधली पर एक रणनीति की घोषणा करेगी।’

विपक्ष द्वारा चुनाव में धांधली के आरोपों के बीच इमरान खान की पार्टी पीटीआइ ने गुलाम कश्मीर (पीओके) विधानसभा चुनाव में 45 में से 25 सीटें जीती हैं, जिसमें घातक हिंसा भी हुई थी। रविवार को हुए चुनाव में पीटीआइ ने 25 सीटें जीती हैं, इसके बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 11 सीटें, पीएमएल-एन ने छह और दो क्षेत्रीय राजनीतिक दलों ने एक-एक सीट जीती है।

पीएमएल-एन पंजाब की सूचना सचिव आजमा बुखारी ने इमरान खान पर निशाना साधते हुए कहा कि 25 जुलाई को देश में वोट चोरों द्वारा धांधली के दिन के रूप में याद किया जाएगा।

पीएमएल-एन की नेता आजमा बुखारी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ’25 जुलाई को देश में वोट चोरों द्वारा धांधली के दिन के रूप में याद किया जाएगा। बुजदार प्रशासन ने चुनाव में धांधली सुनिश्चित करने के लिए पंजाब से गुलाम कश्मीर (पीओके) में पुलिस, शिक्षक, मतदान और अन्य प्रशासनिक कर्मचारियों को भेजा। मतदान में धांधली करने के लिए पंजाब सरकार ने भी खुले तौर पर अपनी मशीनरी का इस्तेमाल किया।’

इसके साथ ही पीएमएल-एन ने आरोप लगाया कि गुलाम कश्मीर (पीओके) के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल सरदार तनवीर इलियास भी इस धांधली में शामिल थे। उन्होंने कहा, ‘हमें आश्चर्य है कि कैसे राज्य के पदाधिकारी किसी के निजी सेवक बन गए हैं।’ आजमा बुखारी ने गुलाम कश्मीर (पीओके) के लोगों को चेतावनी दी कि पीटीआइ सरकार उनके जीवन को दयनीय बना देगी।

इसके अलावा पीएमएल-एन सांसद ने कहा कि पार्टी अदालत में जाने और धांधली को चुनौती देने के लिए विरोध प्रदर्शन करने पर विचार कर रही है।