केरल में 5वीं से 12वीं तक के छात्रों को ऐसे सिखाई जाएंगी हिंदी भाषा, राज्य सरकार ने तैयार की योजना

केरल सरकार ने राज्य में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए एक अनूठा कदम उठाया है। राज्य सरकार ने अधिक छात्रों को हिंदी सीखने के प्रति आकर्षित करने के लिए, ‘सुरीली हिंदी’ का नया संस्करण लॉन्च किया है। इसके तहत,राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा 5 से 12 तक के बच्चों के लिए विभिन्न गतिविधियां तैयार की गई हैं। इस मॉड्यूल में कहानियां, कविताएं और नाटक शामिल हैं। इन कहानियों और कविताओं के माध्यम से छात्र-छात्राओं को रोचक ढंग से हिंदी भाषा को पढ़ाया जाएगा।

राज्य के शिक्षामंत्री वी शिवनकुट्टी (State Education minister V Sivankutty) ने ‘सुरीली हिंदी’ (Surili Hindi) के नए संस्करण को लॉन्च किया। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा, यह प्रोगाम समग्र शिक्षा केरल द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। ‘सुरीली हिंदी’ के नए संस्करण में हिंदी सीखने को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए एनिमेशन, पपेट्री पिक्चर ट्रांजिशन और जैसी तकनीकें शामिल होंगी।

बता दें कि ‘सुरीली हिंदी’ परियोजना का पहला संस्करण शैक्षणिक वर्ष 2016-17 में सभी अपर प्राइमरी विद्यालयों में हिंदी सीखने में सुधार लाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। इसके बाद साल 2018-19 शैक्षणिक वर्ष में, यह परियोजना कक्षा 5 से 8 तक के छात्रों पर केंद्रित थी। वहीं साल 2020 में, COVID-19 महामारी के दौरान, शिक्षा को ऑनलाइन मोड में बदलने पर हिंदी सीखने के लिए ज्यादा डिजिटल कंटेट को प्रोत्साहन दिया गया था।

वहीं इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट में एक अधिकारी ने कहा, कि ‘कोरोना काल में स्टूडेंट्स को हिंदी भाषा सिखाने के लिए ‘सुरीली हिंदी 2020’ प्रोजेक्ट के माध्यम से चयनित कविताओं को डिजिटल वीडियो सामग्री विकसित की गई और फिर व्हाट्सएप समूहों के माध्यम से कक्षा 5 से 8 तक के बच्चों को वितरित की गई थी। वहीं, राज्य में फिलहाल कोविड-19 संक्रमण के मामलों में सुधार आया है। पिछले काफी दिनों से अब मामलों में कमी आई है। ऐसे में राज्य सरकार भी चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है।