सेंचुरियन में पहली बार लगा विकेटों का पतझड़, एक दिन में गिरे सबसे ज्यादा विकेट

सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में जारी भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बाक्सिंग डे टेस्ट मैच के पहले दिन पिच बल्लेबाजी के लिए मुफीद लग रही थी, क्योंकि टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल ने शतक ठोका था। हालांकि, दूसरे दिन बारिश के कारण मैच नहीं हो सका, लेकिन तीसरे दिन जो हुआ वो सेंचुरियन के इतिहास में कभी भी नहीं हुआ, क्योंकि एक दिन में सेंचुरियन में सबसे ज्यादा विकेट गिरने का रिकार्ड टूट गया।

दरअसल, मंगलवार 28 दिसंबर को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जारी सेंचुरियन टेस्ट मैच के तीसरे दिन कुल 18 विकेट गिरे। सेंचुरियन में अब तक हुए टेस्ट क्रिकेट के मैचों पर नजर डालें तो कभी भी इतने विकेट एक दिन में इस मैदान पर नहीं गिरे। भारत बनाम साउथ अफ्रीका मैच से पहले साल 2007 में इस मैदान पर एक दिन में सबसे ज्यादा 16 विकेट साउथ अफ्रीका बनाम न्यूजीलैंड मैच में गिरे थे और वो भी मैच का तीसरा दिन था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, सेंचुरियन टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में सात विकेट गंवाए। इसके बाद अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को तीसरे ही दिन भारत ने ढेर कर दिया। इस तरह दोनों टीमों के 17 विकेट गिरे, लेकिन दिन के आखिर में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के ओपनर मयंक अग्रवाल भी आउट हो गए।

इस तरह एक दिन में कुल 18 विकेट गिरे, जो इस मैदान का अब तक सबसे बड़ा रिकार्ड है। ये मैदान बल्लेबाजी के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन किसी ने भी ये नहीं सोचा होगा कि मेजबान साउथ अफ्रीका की टीम 197 रन पर ही ढेर हो जाएगी। साउथ अफ्रीका की तरफ से कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं पहुंच सका। वहीं, मोहम्मद शमी ने भारत के लिए 5 विकेट हाल लिया।