International Nurses Day: नर्स दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने नर्सों के समर्पण और करुणा की सराहना की

अगर डॉक्टर्स आपको नया जीवन देते हैं तो नर्स उस नये जीवन में जान फूंकती है। इस भाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर नर्सिंग स्टाफ के प्रति कृतज्ञता जताई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर नर्सों के ‘समर्पण और करुणा’ की सराहना की और संसार को स्वस्थ रखने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार किया।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर नर्सों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा, ‘नर्स हमारे पृथ्वी को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उनका समर्पण और करुणा अनुकरणीय है। अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस सभी नर्सिंग स्टाफ को उनके असाधारण काम के लिए हमारी प्रशंसा को दोहराने का दिन है, यहां तक ​​​​कि सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी।’

विशेष रूप से, दुनिया भर में नर्सों के योगदान को चिह्नित करने के लिए हर साल 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है।

राहुल गांधी ने भी अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर सभी नर्सों का आभार जताया उन्होंने ट्वीट किया ‘मैं अपनी नर्सों को सलाम करता हूं, जो हमारी स्वास्थ्य प्रणाली की रीढ़ हैं। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण भारतीयों को स्वस्थ रखता है और जीवन बचाता है। आपकी निस्वार्थ सेवा के लिए धन्यवाद।’

क्यों मनाया जाता है नर्स दिवस ?

नर्स दिवस दुनिया भर में नर्सों के योगदान का सम्मान और जश्न मनाने के लिए एक विशेष दिन है। यह दिवस हर साल 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती पर मनाया जाता है। विशेष दिन को इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स द्वारा चुना गया था और 1974 से आधिकारिक तौर पर मनाया जा रहा है। दिन के पीछे प्रेरणा ब्रिटिश नर्स और समाज सुधारक फ्लोरेंस नाइटिंगेल हैं जिन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र के सुधार के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

क्या है इस साल के नर्स दिवस का थीम 

इस वर्ष नर्स दिवस की थीम ‘नर्स: ए वॉयस टू लीड – इन्वेस्ट इन नर्सिंग एंड आदर राइट्स टू सिक्योर ग्लोबल हेल्थ’ है।

दुर्भाग्य से, बहुत से लोग सोचते हैं कि स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में सबसे महत्वपूर्ण लोग डॉक्टर हैं, लेकिन यह सच नहीं है। अस्पताल में सफाइकर्मी, नर्सें हमारे सभी चिकित्सा संस्थानों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो सभी रोगियों के कल्याण, उनकी सुरक्षा और उनके स्वस्थ होने के लिए जिम्मेदार होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस इसलिए बनाया गया है ताकि हम दुनिया भर की सभी नर्सों और उनके द्वारा किए गए अविश्वसनीय काम को सम्मान दे सकें।