रेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा, घर बैठे ही IRCTC पर बना सकेंगे पहले से दोगुने टिकट

रेल मंत्रालय ने आनलाइन टिकट बुक करवाने वाले लाखों यात्रियों को एक बड़ी राहत दी है। अब इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट पर महीने में यात्री चौबीस टिकटें खुद ही आनलाइन बना सकेंगे, जबकि इससे पहले महज बारह टिकट ही बना सकते थे। ऐसे में यह यात्री एजेंट की सेवाएं लेते थे, जिसके चलते फर्जीवाड़े को भी बढ़ावा मिल रहा था। मंत्रालय ने टिकट की संख्या बढ़ाकर एजेंटों पर भी नकेल कस दी है। इस संबंध में सेंटर फार रेलवे इनफारमेशन सिस्टम्स (क्रिस) को भी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक सोमवार को रेल मंत्रालय ने इस संबंध में फैसला लेते हुए आदेश जारी किए हैं। पहले आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक आइडी से (यदि आधार से वेरिफाइ नहीं है) तो छह टिकट ही बना सकते थे। ऐसे में जो यात्री महीने में छह बार से अधिक यात्रा करते थे, उनको दिक्कतें आती थीं। इसी प्रकार जिन लोगी की यूज़र आइडी आधार से लिंक है, तो वे 12 टिकट बुक करवा सकते थे।

12 से 24 घर दी गई टिकटों की संख्या

लगातार आनलाइन टिकटों की संख्या बढ़ाने को लेकर लोगों की मांग बढ़ रही थी। ऐसे में इन यत्रियों को एजेंट के पास जहां टिकट बुक करवाने जाना पड़ता था, वहीं प्रत्येक यात्री के हिसाब से जेबें भी हल्की करनी पड़ती थीं। एजेंट अलग-अलग ईमेल आइडी पर अकाउंट बनाकर टिकटें बनाते हैं। इसके अलावा कुछ यात्री स्टेशन पर जाकर टिकट बुक करवाने को मजबूर थे। उनकी जेबें तो हल्की नहीं होती थी, लेकिन परेशानी झेलनी पड़ती थी। ऐसे में रेलवे ने छह टिकटों की संख्या बढ़ाकर 12 कर दी है, जबकि 12 टिकटों की संख्या बढकार 24 कर दी है।

रोजाना दस लाख टिकट होती है बुक

आइआरसीटीसी के आंकड़ों पर नजर मारें, तो रोजाना बुक होने वाली टिकटों की संख्या करीब 10 लाख है। रेल मंत्रालय द्वारा अब आनलाइन टिकट की संख्या बढ़ाने के बाद यह आंकड़ा और बढ़ेगा। इससे लोगों जहां एजेंटों के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, वहीं आरक्षण कार्यालय के चक्कर भी काटने नहीं पड़ेंगे।

आइआरसीटीसी की साइट की स्पीट बढ़ाई जाएगी

आनलाइन रेल टिकट बुक करवाने के लिए लोग आइआरसीटीसी की वेबसाइट का सहारा लेते हैं। पहले जहां समस्या आती थी कि यह स्लो चलती है, जिसके बाद इसकी स्पीड में बढ़ोतरी की गई। अब एक बार फिर से साइट की स्पीड को और बढ़ाया जाएगा। स्पीड बढ़ने के बाद लोगों को आइआरसीटीसी की साइट पर आनलाइन टिकट बुक करवाने में काफी मदद मिलेगी, जबकि समय भी कम लेगा। बताया जा रहा है कि जल्द ही साइट की स्पीड को बढ़ाया जाएगा।

आनलाइन टिकट बुक करवाने की संख्या बढ़ाई गई

आइआरसीटीसी की साइट पर एक यूज़र आइडी से आनलाइन टिकट बुक करवाने की संख्या में बढ़ोतरी की गई है। आइडी यदि आधार से वेरिफाई है तो अब 24 और यदि नहीं है तो बारह टिकटें बुक करवा सकेंगे। इसके लिए रेल मंत्रालय से लेटर मिला है।