टी-20 वर्ल्ड कप में SA VS BAN:206 का टारगेट…बांग्लादेश का टॉप आर्डर बिखरा, नोर्त्या ने दिए 4 झटके; स्कोर 52/4

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप में गुरुवार का पहला मुकाबला बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जा रहा है। सिडनी में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 205 रन बनाए हैं। उसकी ओर से रिली रूसो (109) ने शतकीय पारी खेली। जबकि क्विंटन डी कॉक (63) ने अर्धशतक जमाया। इन दोनों के अलावा अन्य कोई बल्लेबाज दस का आंकड़ा पार नहीं कर सका। बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन को दो विकेट मिले। जबकि तस्कीन अहमद, हसन महमूद और अफीफ हसन के हिस्से एक-एक विकेट आए।

जवाब में बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही। उसने 7 ओवर में 52 रन पर 4 विकेट गंवा दिए हैं। सभी विकेट तेज गेंदबाज एनरिक नोर्त्या ने चटकाए हैं। लिटन दास और मेहदी हसन मिराज क्रीज पर मौजूद हैं।

ऐसे गिरे बांग्लादेश के विकेट

  • सौम्य सरकार 6 बॉल में 15 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने कगिसो रबाडा के पहले ओवर में लगातार दो छक्के जमाए हैं। उन्हें एनरिक नोर्त्या ने विकेटकीपर डीकॉक के हाथों कैच कराया।
  • सेंटो को नोर्त्या ने बोल्ड कर दिया। सेंटो 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
  • नोर्त्या ने कप्तान शाकिब अल हसन (1) को LBW कर दिया।
  • अफीफ हसन मिडऑफ पर कैच आउट हुए। वे महज एक रन ही बना सके।

डी कॉक-रूसो ने बंग्लादेशी गेंदबाजों के छक्के छुड़ाए
विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और रिली रूसो के बीच 163 रनों की मजबूत साझेदारी हुई है। दोनों ने 2 रन पर पहला झटका लगने के बाद टीम का स्कोर 160 के पार पहुंचाया।

बांग्लादेश पर पेनल्टी, अफ्रीका को 5 रन का फायदा
बांग्लादेश पर 5 रनों की पेनल्टी लगाई गई है। इसका फायदा साउथ अफ्रीका को मिला है। ये रन साउथ अफ्रीका के स्कोर में जुड़े हैं। ये पेनल्टी बांग्लादेशी विकेट कीपर के मूवमेंट पर लगाए गए हैं। दरअसल, बॉलर के रन अप के समय बॉल डलने से पहले मूव नहीं कर सकता है। यदि विकेटकीपर ऐसा करता है तो बॉलिंग टीम पर पेनल्टी लगाई जाती है।

साउथ अफ्रीका के नाम रहा पावर प्ले
पहला पावर प्ले साउथ अफ्रीका के नाम रहा। उसने 6 ओवर के खेल में 63 रन बनाए और एक विकेट भी गंवाया। टीम ने 2 रन के स्कोर पर कप्तान टेंबा बावुमा का विकेट गंवाया था। ऐसे में विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक और रिली रूसो ने पारी को संभाला।

ऐसे आउट हुए साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज

  • टेंबा बावुमा (2) तस्कीन की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर नुरुल के हाथ कैच हुए।
  • विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक 38 गेंद में 63 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें अफीफ हुसैन ने सौम्य सरकार के हाथ लॉन्ग ऑफ में कैच कराया।
  • ट्रिस्टन स्टब्स 7 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें शाकिब अल हसन ने लिटन दास के हाथ कैच कराया।
  • रिली रूसो 109 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें शाकिब अल हसन ने लिटन दास के हाथ कैच कराया।
  • साउथ अफ्रीका: टेंबा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रिली रूसो, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्या और तबरेज शम्सी।
    बांग्लादेश: नजमुल हसन सेंटो, सौम्य सरकार, लिटन दास (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन (कप्तान), अफीफ हुसैन, मोसादेक हुसैन, नूर-उल हसन, मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, हसन महमूद और मुस्तफिजुर रहमान।
  • भारत-नीदरलैंड मैच होगा, मौसम साफ:टी-20 फॉर्मेट में दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला, जानिए पॉसिबल प्लेइंग इलेवन
  • टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को मात देने के बाद टीम इंडिया की नजर नीदरलैंड के खिलाफ मैच पर है। आज दोनों टीमों के बीच मुकाबला भारतीय समयानुसार 12.30 बजे सिडनी में खेला जाएगा। सेमीफाइनल की राह आसान करने के लिए टीम इंडिया यहां पर बड़े अंतर से जीत हासिल करना चाहेगी।
  • पर्थ में भिड़ेंगे जिम्बाब्वे और पाकिस्तान:दोनों टीमों के बीच 17 टी-20 मुकाबले हुए, सिर्फ 1 बार जीता जिम्बाब्वे
  • टी-20 वर्ल्ड कप के अपने दूसरे मैच में आज पाकिस्तान का मुकाबला जिम्बाब्वे से होगा। बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम अपने पहले मैच में टीम इंडिया से हार गई थी। जिम्बाब्वे और पाकिस्तान का मुकाबला पर्थ में शाम 4.30 बजे शुरू होगा। जिम्बाब्वे का सुपर-12 का पहला मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा था।